अनजाने बुखार का कहर, कई राज्‍यों में बच्‍चों की मौत

पुनः संशोधित शुक्रवार, 17 सितम्बर 2021 (21:36 IST)
नई दिल्‍ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 के बाद एक अनजाना जानलेवा साबि‍त हो रहा है। देश के 5 राज्‍य इसकी चपेट में हैं। इस अनजाने जानलेवा बुखार से कई बच्‍चों की हो चुकी है, ज‍बकि सैकड़ों बच्‍चे बीमार पड़े हैं। इस बुखार का सबसे ज्‍यादा खतरा मध्‍य प्रदेश और हरियाणा में बताया जा रहा है।
खबरों के अनुसार, बीते 45 दिनों में मध्‍य प्रदेश में 3 हजार से ज्‍यादा बच्‍चे पड़े हैं, जबकि 6 की मौत हो चुकी है। इस अनजाने बुखार के मामलों में सबसे ज्‍यादा बुरी हालत मध्‍य प्रदेश के मंदसौर और जबलपुर की है। मंदसौर में 886 बच्चे बीमार हुए, जबकि जबलपुर में यह आंकड़ा 436 है।
ALSO READ:

कई राज्यों में बुखार का प्रकोप, हरियाणा में 8 बच्चों ने तोड़ा दम
दूसरे राज्‍यों के आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में इस अनजाने जानलेवा बुखार से करीब 1200 लोग बीमार हैं। वहीं दूसरी ओर बिहार में इस अनजाने बुखार से बीमारों का आंकड़ा तो नहीं मिल पाया, लेकिन यहां 14 लोगों की इससे मौत हो चुकी है।
हालांकि इस अनजाने बुखार की शुरुआत उत्‍तर प्रदेश के फिरोजाबाद से हुई थी। प्रदेश में अब तक इस बुखार से 30 बच्‍चों की मौत हो चुकी है। हालांकि कुछ जानकार इसे डेंगू बता रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर कुछ का कहना है कि ये डेंगू का नया वैरिएंट है।



और भी पढ़ें :