जम्मू-कश्मीर : एडवोकेट बाबर कादरी की हत्या, आतंकियों ने मारी गोली

सुरेश एस डुग्गर| Last Updated: गुरुवार, 24 सितम्बर 2020 (23:13 IST)
जम्‍मू। कश्‍मीर में पिछले 24 घंटों में आतंकी वारदातों में बिजली-सी तेजी आई है। कल देर रात आतंकियों ने भाजपा से जुड़े एक सिख बीडीसी चेयरमैन की हत्‍या कर दी थी और आज रात उन्‍होंने एक गणमान्‍य वकील को मार डाला। दिन में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला किया तो केरिपुब का एक अधिकारी शहीद हो गया जबकि एक मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया गया।
श्रीनगर में वीरवार देर रात को आतंकियों ने एडवोकेट बाबर कादरी की हत्या कर दी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। आतंकियों ने इससे पहले बुधवार को बडगाम में भी एक हत्या की थी।

इधर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बुधवार को जिस समय प्रशासनिक परिषद की बैठक में रिक्त पड़े पंचायत क्षेत्रों और बीडीसी (ब्लॉक विकास परिषद) के चुनावों को लेकर फैसला ले रहे थे, उस समय आतंकियों ने खाग (बड़गाम) के बीडीसी चेयरमैन सरदार भूपेंद्र सिंह की उनके घर में गोलियों से भूनकर हत्या कर दी। रात तक किसी भी आतंकी संगठन ने हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली थी। पुलिस ने वारदात स्थल पर मौजूद लोगों से पूछताछ के आधार पर कुछ सुराग जमा कर आतंकियों की धरपकड़ के लिए तलाशी अभियान चलाया है।
आतंकियों की हिट लिस्ट में होने के कारण उन्हें प्रदेश प्रशासन ने संरक्षित व्यक्तियों की सूची में रखते हुए 2 अंगरक्षक भी उपलब्ध कराए थे, लेकिन हमले के समय दोनों अंगरक्षक उनके साथ नहीं थे।

जानकारी के अनुसार भूपेंद्र सिंह बीते कुछ वर्षों से ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के आलूचाबाग इलाके में रह रहे थे। मूलत: वे जिला बड़गाम में खाग के पास स्थित दलवाछ गांव के रहने वाले हैं। उनका जम्मू में सैनिक कॉलोनी में भी घर है, जहां उनका परिवार रहता है। भूपेंद्र सिंह ने दलवाछ पंचायत के सरपंच का चुनाव बतौर निर्दलीय उम्मीदवार पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थन से जीता था।
दिन में मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के चामोरा के केसरमुल्ला इलाके में आतंकियों ने के गश्ती दल को निशाना बनाया। इस दौरान घायल जवान की राइफल भी छीनकर ले गए। बाद में केरिपुब अधिकारी की मौत हो गई। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है। सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराने में कामयाबी पाई।
दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दल पर हमला किया है। हमले में एक जवान के शहीद होने की खबर आ रही है। सुरक्षाबलों ने हमले के बाद इलाके को सील कर दिया है। मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के चामोरा के केसरमुल्ला इलाके में आतंकियों ने सीआरपीएफ के गश्ती दल को निशाना बनाया। इस दौरान म़तक जवान की राइफल भी छीनकर ले गए।



और भी पढ़ें :