रेलवे ने शुरू की 'भारत दर्शन ट्रेन', 13 दिनों की होगी यात्रा

पुनः संशोधित रविवार, 29 अगस्त 2021 (09:51 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्‍ली। आईआरसीटीसी यानी भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम आज से 'ट्रेन' शुरू करने जा रहा है। 29 अगस्त से यात्रा को जाने वाली यह ट्रेन वापस 12 सितंबर को लौटेगी यानी कुल 13 दिनों की यह धार्मिक यात्रा होगी। भारत दर्शन ट्रेन सात ज्योतिर्लिंग के साथ ही द्वारिका और स्टैचू ऑफ यूनिटी के दर्शन भी कराएगी।
आईआरसीटीसी के इस पैकेज का शुल्क प्रति यात्री 12285 रुपए है। 11 रात और 12 दिन की इस यात्रा में यात्रियों के ट्रेन के स्लीपर क्लास से सफर करने, धर्मशाला या होटल में ठहरने की व्यवस्था है। इसके साथ ही उन्हें तीनों टाइम का शुद्ध शाकाहारी भोजन मिलेगा। इसके अलावा धर्मशाला में ठहरने व बसों से स्थानीय भ्रमण की सुविधा भी दी जाएगी।

भारत दर्शन ट्रेन सात ज्योतिर्लिंग के साथ ही द्वारिका और स्टैचू ऑफ यूनिटी के दर्शन भी कराएगी। आईआरसीटीसी के मुताबिक, यात्रा गोरखपुर से शुरू होगी। यात्री देवरिया, वाराणसी, जौनपुर सिटी, सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर और झांसी से भी अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं। वापसी में भी ट्रेन इन्हीं स्टेशनों पर रुकते हुए गोरखपुर लौटेगी।

इसके बाद अहमदाबाद में साबरमती आश्रम घुमाने के बाद ट्रेन कृष्ण की नगरी द्वारिका जाएगी। वहां द्वारिकाधीश मंदिर और सोमनाथ ज्योर्तिलिंग के दर्शन के बाद ट्रेन पुणे के लिए रवाना होगी। श्रद्धालुओं को पुणे में घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग, नासिक में त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग और औरंगाबाद में भीमाशंकर ज्योर्तिलिंग के दर्शन कराए जाएंगे।



और भी पढ़ें :