1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. PM Modi to welcome cheetahs in Kuno National Park on his birthday
Written By Author विकास सिंह
Last Updated: मंगलवार, 6 सितम्बर 2022 (15:47 IST)

जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों का वेलकम करेंगे पीएम मोदी, नामीबिया से आ रहे 8 चीते

भोपाल। मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में कूनो नेशनल पार्क में चीतों का वेलकम करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। गौरतलब है कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। प्रधानमंत्री के कूनों आने की जानकारी खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी है। कैबिनेट की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके जन्म दिवस पर 17 सितंबर को कूनो पधारेंगे। इसी दिन दक्षिण अफ्रीका से आ रहे चीतों का कूनो राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश होगा।
 
कूनो में तैयारियां जोरों पर- प्रधानमंत्री की आगवानी के लिए श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में तैयारियां जोरों पर है। श्योपुर में सात हैलीपैड तैयार किए जा रहे है। जिनमें तीन हैलीपेड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले के लिए बनवाए जा रहें हैं। 

अब तक की जानकारी के मुताबिक कूनो नेशनल पार्क में आठ चीते विंडहोक (नामीबिया) से जयपुर के रास्ते कूनो के पालपुर पहुंचेगे। वहीं नामीबिया के साथ ही दक्षिण अफ्रीका से भी चीते आने है लेकिन समझौता नहीं होने के चलते दक्षिण अफ्रीका से चीते बाद में लाए जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका से बारह चीते लाए जाएंगे। 

चीतो को लेकर कूनो नेशनल पार्क के वन अधिकारी तैयारियां कर रहे है। चीतों के बाड़े को तैयार करने के लिए खरपतवार, कंटीली झाड़ियों, जड़ी-बूटियों को उखाड़ने का काम कर रहे है। स्थानीय वन अधिकारियों के मुताबिक चीतो के बाड़े में कुश घास को संगमरमर घास से बदल दिया। जिससे चीतों के लिए 12 किमी लंबे नरम रिलीज बाड़े को सुरक्षित बनाया जा सके। पिछले दो हफ्तों से विशेषज्ञों के साथ 50 से अधिक लोग संगमरमर की घास के विकास के लिए जगह बनाने के लिए इन झाड़ियों और जड़ी-बूटियों को हटा रहे हैं।

चीतों के स्वागत के लिए नेशनल पार्क में बाड़ा तैयार हो चुका है। चीतों के बाड़े को सोलर इलेक्ट्रिक फेंसिंग से सुरक्षित किया गया है। इसके साथ फोर वॉच टावर में हाई रेजोल्यूशन कैमरे लगे हैं जो चीतों पर नजर रखेंगे।

गौरतलब है कि भारत सरकार चीतों को विलुप्त वन्यजीव घोषित कर चुके है। मध्य प्रदेश सरकार लंबे समय चीतों को लाने का प्रयास कर रही थी। अब 17 सितंबर को कूनो में चीतों  के आने के बाद सरकार की कोशिशें रंग लाने जा रही है। साल 1981 में स्थापित कूनो नेशनल पार्क 748.76 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और कूनो नेशनल पार्क डिवीजन का एक हिस्सा है जो 1235.39 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है।