Weather Alert: चक्रवात ताऊते पड़ा कमजोर, राजस्थान व यूपी में भारी बारिश की संभावना

Last Updated: गुरुवार, 20 मई 2021 (09:05 IST)
नई दिल्ली। चक्रवात ताऊते दक्षिण और इससे सटे गुजरात क्षेत्र के ऊपर एक तनाव में बदल गया है। यह उदयपुर के पश्चिम दक्षिण-पश्चिम में लगभग 60 किमी और दीसा से 110 किमी पूर्व उत्तर-पूर्व में आज गुरुवार को
5.30 बजे था। आज दोपहर या शाम तक इसके कमजोर होने की संभावना है और यह एक गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलकर उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ जाएगा।

स्काईमेट के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है और अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम उत्तरप्रदेश पर बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भूमध्यरेखीय हिन्द महासागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। 23 मई के आसपास पूर्वी मध्य में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तरी कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्यप्रदेश, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों और असम के कुछ हिस्सों में मध्यम से हुई।


अंडमान और निकोबार, आंतरिक तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, दक्षिण कोंकण और गोवा, विदर्भ, शेष मध्यप्रदेश, शेष उत्तर पूर्व भारत और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। राजस्थान के बाकी हिस्सों, उत्तरप्रदेश के मध्य भागों और केरल में एक या दो तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई।
पश्चिमी हिमालय, दिल्ली, पश्चिम यूपी, बिहार, तटीय आंध्रप्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, केरल और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई। अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, दिल्ली, उत्तर पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, केरल, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।
उत्तर-पूर्व भारत, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, आंतरिक तमिलनाडु, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों, दक्षिण पूर्व राजस्थान, मध्यप्रदेश, लक्षद्वीप में एक या दो तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। शेष हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्रप्रदेश और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।



और भी पढ़ें :