1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. EAM slams F-16 package for Pakistan
Written By
पुनः संशोधित मंगलवार, 27 सितम्बर 2022 (08:16 IST)

रूस और चीन के बाद भारत की अमेरिका को फटकार, कहा- मूर्ख बनाना बंद करो

रूस, चीन और पाकिस्तान के बाद अब भारत ने अमेरिका को भी जमकर लताड़ लगाई है। अमेरिका द्वारा एफ-16 के नाम पर पाकिस्तान को 45 करोड़ डॉलर का पैकेज देने के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका को फटकार लगाते हुए कहा कि आप किसे बेवकूफ बना रहे हैं, सभी को पता है ये पैसा कहां इस्तेमाल होगा।
 
अमेरिका ने पाकिस्तान को पैकेज देते समय कहा था कि आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए इस्तेमाल हो रहे एफ-16 के रख-रखाव के लिए पैकेज को मंजूरी दी गई है। वॉशिंगटन में भारतीय अमेरिकी समुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि हर कोई जानता है कि एफ-16 का कहां और किसके खिलाफ इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने कहा कि आप इस प्रकार की बातें कहकर किसी को मूर्ख नहीं बना सकते।
 
जयशंकर ने कहा कि ये संबंध अमेरिका के हित नहीं हैं। ये संबंध अमेरिका और पाकिस्तान दोनों देशों में से किसी के भी काम के नहीं हैं।
 
भारतीय विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका-पाकिस्तान का ऐसा रिश्ता है जिसने न तो पाकिस्तान की अच्छी तरह से सेवा की है और न ही अमेरिकी हितों की। उन्होंने कहा कि अमेरिका को इस बात पर विचार करना चाहिए कि इस रिश्ते की लाभ क्या हैं और इससे उन्हें क्या हासिल होता है?
 
उल्लेखनीय है कि भारत ने हाल ही में युक्रेन युद्ध को लेकर रूस को लताड़ लगाई थी। भारत चीन और पाकिस्तान को भी अलग अलग कारणों से फटकार लगा चुका है।
 
ये भी पढ़ें
PFI पर फिर NIA का एक्शन, 9 राज्यों के 25 ठिकानों पर रेड, 80 गिरफ्तार