शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. cold weather in north india
Written By
Last Updated: गुरुवार, 16 दिसंबर 2021 (08:53 IST)

Weather Update: उत्तर भारत में सर्दी का रौद्र रूप, दक्षिण में बारिश

नई दिल्ली। पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और आसपास के इलाके के ऊपर बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हरियाणा और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। उत्तर भारत में सर्दी रौद्र रूप देखने में आ रहा है और दक्षिण में बरसात का सिलसिला जारी है।
 
पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात हुआ। लक्षद्वीप और तमिलनाडु में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई और तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आंध्रप्रदेश के दक्षिणी तट पर हल्की बारिश हुई।

 
स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात होने का अनुमान है। उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।
 
तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें गिर सकती हैं। पंजाब, हरियाणा, पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत के न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। पूर्वोत्तर भारत में सुबह के समय मध्यम कोहरा संभव है।

 
अब मौसम मारेगा पलटी, 8 राज्यों में बारिश का अलर्ट : उत्तर भारत में सर्दी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है तो वहीं दक्षिण भारत में बरसात कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। मौसम विभाग का ताजा अपडेट कहता है कि आने वाले 3 दिनों में देश के 8 राज्यों में जमकर मौसम पलटी मारने वाला है। विभाग के मुताबिक 19 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में जमकर बारिश होने वाली है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी और सर्दी बढ़ेगी।
 
कश्मीर के कई इलाकों में पारा जीरो डिग्री से नीचे : मालूम हो कि इस वक्त कश्मीर के कई इलाकों में पारा जीरो डिग्री से नीचे चला गया तो वहीं कई इलाकों में बर्फबारी हो रही है जिसकी वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ रही है। मौसम विभाग ने कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी की आशंका व्यक्त की है।
 
मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिन में अब कड़ाके की ठंड देखने को मिलेगी और सुबह-सुबह उत्तर भारत में कोहरा देखने को मिलेगा तो वहीं अगले 24 घंटों में आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश होने से तापमान में गिरावट आएगी।
 
दिल्ली में बढ़ेगी सर्दी : मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में अब तेजी से तापमान में गिरावट आने वाली है और लोगों को कड़कड़ाती सर्दी का सामना करना पड़ेगा।
ये भी पढ़ें
जम्मू कश्मीर के कुलगाम में मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने किया 2 आतंकवादियों को ढेर