Weather Prediction: यूपी और उत्तराखंड में होगी बारिश, जानिए कैसा रहेगा शेष भारत में मौसम?

पुनः संशोधित गुरुवार, 16 जनवरी 2020 (09:50 IST)
नई दिल्ली। अगले 2 दिनों में में भारी हो सकती है, वहीं उत्तरप्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है। इसी के साथ ही एक बार फिर ठंड बढ़ सकती है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और में एक बार फिर बर्फबारी की चेतावनी दी गई है।
ALSO READ:
उत्तर भारत में फिर शीतलहर का कहर, पूर्वी राज्यों में भी गिरेगा पारा, जानिए कैसा रहेगा आपके यहां मौसम...
जम्मू-कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है और इसका प्रेरित परिसंचरण पंजाब और आसपास के क्षेत्रों पर है। इन सिस्टमों से पश्चिमी उत्तरप्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में 16 जनवरी को गरज के साथ की संभावना है। उत्तर-पश्चिमी उत्तरप्रदेश में ओलावृष्टि हो सकती है। लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। उत्तराखंड में भारी हिमपात व उत्तर भारत में बादल छाने और बारिश होने के चलते तापमान में गिरावट आएगी।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड के चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में 3,000 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 16 और 17 जनवरी को भारी हिमपात होने की संभावना है। टिहरी, पौड़ी, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों में छिटपुट जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है।
मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार मध्यभारत के मौसम से यहां एक ट्रफ उत्तरी राजस्थान से गुजरात तक बना है। इससे पश्चिमी मध्यप्रदेश के साथ-साथ पूर्वी राजस्थान के शहरों में बारिश हो सकती है जबकि गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पश्चिमी राजस्थान में मौसम सूखा रहेगा। राजस्थान और गुजरात के पश्चिमी शहरों पर ठंडी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम गिरेगा।

उत्तरप्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों में भी मौसम के बदलाव से लखनऊ और कानपुर समेत बहराइच, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, अयोध्या और वाराणसी समेत बिहार के भी कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत में शुष्क मौसम रहेगा। हालांकि पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।(फ़ाइल चित्र)



और भी पढ़ें :