11 की जगह 22 किलोमीटर का होगा ट्रंप-मोदी का रोड शो, 'नमस्ते ट्रंप' में मौजूद रहेंगे 1 लाख से ज्यादा लोग

Last Updated: रविवार, 23 फ़रवरी 2020 (15:15 IST)
अहमदाबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान कल यहां दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होने वाले ‘नमस्ते’ ट्रंप कार्यक्रम की तैयारियों की गृहमंत्री अमित शाह ने आज समीक्षा की। खबरों के अनुसार ट्रंप-मोदी का रोड शो भी 11 की जगह अब 22 किलोमीटर का होगा।
शहर के मोटेरा इलाके में पुननिर्मित में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा राष्ट्रपति ट्रंप का संयुक्त संबोधन होगा। इससे पहले जाने माने सूफी संगीतकार कैलाश खेर समेत कई कलाकार अपनी प्रस्तुतियां भी देंगे। शाह इस स्टेडियम का स्वामित्व रखने वाले गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भी हैं।

राष्ट्रपति ट्रंप कल अपराह्न यहां सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेगे, जहां प्रधानमंत्री मोदी उनका स्वागत करेंगे। यह किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली गुजरात यात्रा होगी।

मोदी स्वयं लगभग एक घंटे पहले नई दिल्ली से यहां पहुंचेगे। हवाई अड्डे पर ही भव्य स्वागत के बाद ट्रंप मोदी के साथ 20 किमी से भी अधिक लंबे ‘इंडिया रोड शो’ में शिरकत करेंगे। इसके बाद 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम होगा। दोनों कार्यक्रमों के मद्देनजर 11 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

साबरमती को लेकर संशय : इस बीच, ट्रंप के साबरमती आश्रम आने को लेकर हालांकि अब भी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है पर वहां के ट्रस्टी अमृत मोदी ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति कुछ समय के लिए वहां पहुंचेगे। आश्रम परिसर में ट्रंप के स्वागत के लिए काफी तैयारियां भी की गई हैं।

बताया जा रहा है कि रोड शो के दौरान ही वह यहां राणिप इलाके में स्थित महात्मा गांधी के इस ऐतिहासिक आश्रम पर पहुंचेगे जहां यहां आने वाले हर बड़े राष्ट्राध्यक्ष को पारंपरिक तौर पर लाया जाता रहा है। ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप, मोदी के साथ आश्रम में साबरमती नदी के किनारे भी कुछ समय गुजारेंगे।

हवाई अड्डे से ही शुरू होने वाले रोड शो के दौरान सड़क के किनारे बने कई मंचों पर कलाकार भारतीय संस्कृति की झांकी प्रस्तुत करते हुए रंगारंग प्रस्तुतियां देंगे। ट्रंप की इस यात्रा के मद्देनजर शहर में यातायात मार्ग में व्यापक फेरबदल किया गया है। इस बीच, कुछ घंटों की इस यात्रा को लेकर आज पूर्वाभ्यास भी किया गया। यहां के कार्यक्रम के बाद कल दोपहर बाद मोदी और ट्रंप नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

आगरा में भी तैयारियां : खेड़िया हवाईअड्डे पर संभवत: 4 बजकर 30 मिनट ट्रंप के आगमन पर सैकड़ों कलाकार ‘मयूर नृत्य’ की प्रस्तुति करेंगे। ट्रंप के पहले भारत दौरे के मद्देनजर शहर में सुरक्षा चाक-चौबंद बढ़ाई गई है। ट्रंप की इस यात्रा के दौरान उनके साथ उनकी बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर समेत कई अमेरिकी अधिकारी 24-25 फरवरी को मौजूद होंगे।

आगरा में ट्रंप परिवार सूर्यास्त से पहले का एक घंटे का समय व्यतीत करेगा। इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे। अधिकारियों ने बताया कि कई स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पुलिस, अर्धसैनिक बल तथा अन्य बल शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं।

मुख्य शहर में पुरानी सड़कों की मरम्मत हो रही है, सड़क डिवाइडरों को पेंट किया जा रहा है और अ‍वैध बैनरों को हटाया जा रहा है। इसके साथ ही जिस रास्ते से ट्रंप का काफिला गुजरेगा, वहां की दीवारों पर ब्रज शैली में पेंटिंग की जा रही हैं।


और भी पढ़ें :