मध्यप्रदेश में सोने के सिक्कों की तलाश में नदी की खुदाई में जुटा पूरा गांव, लेकिन...

पुनः संशोधित सोमवार, 11 जनवरी 2021 (17:28 IST)
के राजगढ़ में पिछले पांच दिनों से घर का कामकाज छोड़ गांव के बड़े, बच्चे और महिलाएं सभी अलग-अलग जगह नदी को खोदकर सोने के सिक्के की तलाश में लगे हुए हैं। हालांकि बाद में यह पूरा मामला अफवाह ही साबित हुआ।

दरअसल, मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले के शिवपुरा और गडूपुरा गांव में पार्वती नदी से सोने के सिक्के निकलने की अफवाह कुछ इस तरह फैली कि लोगों ने नदी को ही खोदना शुरू कर दिया। देखते ही देखते एक के बाद एक गांव के सैकड़ों लोग नदी खोदने के लिए पहुंच गए, लेकिन खुदाई के बाद उन्हें निराशा ही हाथ लगी।

शिवपुरा गांव सीहोर और राजगढ़ जिले की सीमा पर स्थित है। पार्वती नदी इन दोनों जिलों को काटती है। 5 दिन पहले ग्रामीणों को खबर लगी कि नदी में कुछ सोने-चांदी के सिक्के निकल रहे हैं। इसके बाद से ही यहां बड़ी संख्या में लोग जमे हुए हैं। जिनमें बड़े, बच्चे और महिलाएं सभी अलग-अलग जगह वह नदी को खोदते हुए नजर आए जानकारी के मुताबिक मुगलकालीन सिक्के मिलने की सूचना थी।
उल्लेखनीय है कि पार्वती नदी के किनारे ही कुरावर के पास नाना साहब की समाधि है, वहीं इस रास्ते से मुगल भी निकले थे। ऐसे में जब ग्रामीणों को सूचना लगी कि किसी को नदी में 8 से 10 मुगलकालीन सिक्के समय के मिले हैं। इसके बाद यह अफवाह पूरे क्षेत्र में आग की तरह फैल गई।
कोरी अफवाह : कुरावर के थाना प्रभारी रामनरेश राठौर बताया कि सिक्के निकलने की बात कोरी अफवाह है। उन्होंने बताया कि वह खुद दो घंटे तक मौके पर ही रहे और इस दौरान ग्रामीणों से भी पूछताछ की गई, लेकिन किसी ने भी सिक्के निकलने की बात नहीं स्वीकारी। कुरावर थाना पुलिस के साथ राजस्व विभाग के कर्मी भी जांच करने के लिए पहुंचे थे।



और भी पढ़ें :