‘स्वच्छ्ता का पंच’ इंदौर के लोगों के स्वास्थ्य और विकास के लिए जरूरी है

cleanest city of country
Last Updated: सोमवार, 8 फ़रवरी 2021 (13:41 IST)
रोटरी इंदौर और डायनामिक द्वारा आयोजित स्वच्छ इंदौर वेबिनार में स्वच्छ्ता ब्रांड एंबेसडर जनक पलटा मगिलिगन ने कहा कि वे 'स्वच्छ भारत पंच' के लिए आगे आकर स्वच्छता अभियान में सक्रिय रूप से भाग लें।
व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से दैनिक जीवन में छोटे-छोटे बदलाव करें, जैसे डिस्पोजेबल उत्पादों का उपयोग न कर इस बार स्वच्छता का बड़ा पंच लगाये।

कपड़े के थैले, पुन: उपयोग योग्य पानी की बोतल और ग्लास और
कपड़े का मास्क उपयोग करने से बहुत सारा कचरा बचेगा और हम भी बचेंगे।

उन्होने जीवन के अनुभव सुनाते हुए कहा कि वह कचरा प्रबंधन नहीं कचरा मुक्त रहती है। इलाज़ से परहेज़ बेहतर है, आत्मनिर्भरता और
रीसायकल बहुत प्रभावी सिद्धांत हैं जो पद्मश्री जनक पलटा मगिलिगन ने जीवन भर परिश्रम से किए गए हैं।

रोटरी द्वारा वेबिनार के आयोजकों ने सभी क्षेत्रों के लोगों की बड़ी भागीदारी के लिए आगे ले जाने का आश्वासन दिया। 7 फरवरी, 2021 को एक वेबिनार में रोटरी समुदाय के व्यापक प्रसार दर्शकों को अवगत कराया गया। समीर शर्मा ने 311 एप्प की जानकारी दी और स्वच्छ भारत सर्वेक्षण के फीडबैक फॉर्म को स्वच्छ भारत के प्रयासों के लिए इंदौर के प्रयासों की ओर साझा किया।

मुख्य अतिथि निदेशक इंदौर एयरपोर्ट अथॉरिटी आर्यमा सान्याल ने इस प्रयास के प्रति हर व्यक्ति की जिम्मेदारी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मानसिक, शारीरिक और सामाजिक स्वच्छता के बारे में बताया। अनुराग जोशी अध्यक्ष ने कहा कि रोटरी द्वारा इस अभियान को
विश्वव्यापी समुदाय में प्रसारित किया जाएगा। आशीष ऐरन ने सभी को धन्यवाद दिया। जानकारी रिंकू जोशी ने दी।



और भी पढ़ें :