जब Steve Smith की गर्दन पर लगी Joffra Archer की 148 KMPH की रफ्तार से फेंकी गेंद, डर गए दर्शक...

पुनः संशोधित रविवार, 18 अगस्त 2019 (15:09 IST)
लंदन। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लॉडर्स में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन तेज गेंदबाज की एक तेज बाउंसर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज गर्दन पर जा लगी। स्मिथ मैदान में ही लेट गए। स्मिथ का यह हाल देख मैदान में मौजूद दर्शक डर गए। उनके जेहन में एक बार फिर की यादें ताजा हो गई।

यह हादसा उस समय हुआ जब स्मिथ वह 80 रनों के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे। आर्चर की 148 किलोमीटर प्रति घंटे से फेंकी गई गेंद पर उन्होंने नजरें हटा लीं और वह गेंद उनकी गर्दन पर जा लगी। वह मैदान में ही लेट गए।

उन्हें मैदान में गिरता देख दोनों टीमों के खिलाड़ी दहशत में आ गए। दोनों ही टीमों के डॉक्टर तुरंत मैदान में भागे। इसके बाद कई मिनट तक ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के मेडिकल स्टाफ ने उनकी जांच की।

थोड़ी देर बाद स्मिथ आखिर अपने पैरों पर खड़े हुए और ऑस्ट्रेलिया के टीम के डॉक्टर रिचर्ज सॉ से बात की। इसके बाद वे रिटायर्ड हर्ट हो गए और पैवेलियन लौट गए।

घटना से चिंतित नजर आ रहे ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर का कहना है कि उन्हें कोई हैरानी नहीं होगी अगर भविष्य में हेलमेट पर ‘नेक गार्ड’ पहनना अनिवार्य हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आप कभी भी अपने खिलाड़ियों को इस तरह हिट होते हुए नहीं देखना चाहते हो, इसमें कोई शक नहीं है। इस तरह का झटका, हालांकि याद रहेगा।

उन्होंने कहा कि सिडनी में 2014 के घरेलू शेफील्ड शील्ड मैच में बाउंसर लगने से फिलिप ह्यूज की मौत हो गई थी। इसके बाद सुरक्षा के लिए शुरू हुए ‘नेक गार्ड’ (गर्दन की सुरक्षा के लिए) लगाना शुरू किया गया। हालांकि स्मिथ बिना ‘नेक गार्ड’ के हेलमेट पहने हुए थे।

 

और भी पढ़ें :