भारतीय महिला टी-20 की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा पहली बार वनडे टीम में शामिल

Shefali Verma
Last Updated: शनिवार, 15 मई 2021 (16:17 IST)
नई दिल्ली:
युवा भारतीय महिला बल्लेबाज शेफाली वर्मा को पहली बार में जगह मिली है। आगामी इंग्लैंड दौरे के लिए उन्हें सभी प्रारूपों (टेस्ट, वनडे, टी-20) में टीम में शामिल किया गया है। वहीं अनुभवी ऑलराउंडर शिखा पांडे और विकेटकीपर बल्लेबाज तानिया भाटिया की भी टीम में वापसी हुई है। दोनों हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू वनडे और टी-20 सीरीज से टीम से बाहर थी।
राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड दौरे के लिए दो टीमों की घोषणा की है। इकलौते टेस्ट और तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए मिताली राज के नेतृत्व में 18 सदस्यीय टीम बनाई गई है और टी-20 के लिए अलग 17 सदस्यीय टीम घोषित की गई है, जिसकी कमान हरमनप्रीत कौर को दी गई है। शेफाली के अलावा अनकैप्ड विकेटकीपर इंद्राणी रॉय ने भी दोनों टीमों में जगह बनाई है, जबकि कोरोना से न उबर पाने के कारण लेग स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ को ड्राप आउट (छोड़) किया गया है।

रोचक है शेफाली वर्मा की कहानी

शेफाली का सपना था कि वह भारतीय क्रिेकेट टीम से खेले और इस सपने को पूरा करने के लिए शेफाली ने कठोर प्रशिक्षण पाने तथा अपने सामने आने वाले हर अवसर का पूरा लाभ उठाया।

उनके जीवन से जुड़ी इस फिल्म में एक ऐसा क्षण दिखाया गया है, जब उन्हें अपने बीमार भाई के स्थान पर कुछ लड़कों के साथ अपनी स्थानीय टीम के लिए खेलने का मौका मिला। अपने दढ़ निश्चय और आत्म विश्वास के साथ शेफाली ने इस चुनौती को स्वीकार किया और अपने स्थानीय क्लब में लड़कों के साथ प्रशिक्षण पाया।

अपने पिता और कोच संजीव वर्मा के दूवारा उन्होंने क्रिकेटर बनने का प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसकी बदौलत वह आज इस मुकाम तक पंहुची हैं।
उल्लेखनीय है कि भारतीय महिला टीम 16 जून को ब्रिस्टल में टेस्ट मैच के साथ अपना अभियान शुरू करेगी। इसके बाद वह तीन वनडे और तीन टी-20 खेलेगी। इस दौरे पर रमेश पोवार दो साल बाद भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच के रूप में वापसी करेंगे।

यह देखना दिलचस्प होगा कि वनडे और टेस्ट टीम को पवार कैसे संभालते हैं। पिछले कार्यकाल में उनका और कप्तान मिताली राज के बीच पनपा विवाद कोई भूला नहीं है। क्रिकेट प्रेमियों की नजरें कोच और कप्तान पर ही टिकी है क्योंकि दोनों के बीच ही वनडे विश्वकप 2018 में विवाद गर्माया था।(वार्ता)

भारत की महिला टेस्ट एवं वनडे टीम : मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), पूनम राउत, प्रिया पूनिया, दीप्ति शर्मा, जेमिमाह रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, स्नेह राणा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), इंद्राणी रॉय (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, पूजा वस्त्रकर, अरुंधति रेड्डी , पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव।

भारत की महिला टी-20 टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, जेमिमाह रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, ऋचा घोष, हरलीन देओल, स्नेह राणा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), इंद्राणी रॉय (विकेटकीपर), शिखा पांडे, पूजा वस्त्रकर, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव, सिमरन दिल बहादुर।



और भी पढ़ें :