POK में होगी कश्मीर प्रीमियर लीग, विदेशी क्रिकेटर्स भी खेलेंगे

Last Updated: मंगलवार, 6 जुलाई 2021 (17:30 IST)
नई दिल्ली: को लेकर हमेशा अपना दावा ठोकता रहता है। पाक द्वारा कब्जाए कश्मीर के हिस्से में बेरोजगारी और भुखमरी के बावजूद पाकिस्तान इस इलाके में एक क्रिकेट लीग कराने में दिलचस्पी दिखा रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार का आयोजन 6 से 16 अगस्त के बीच हो सकता है। जैसा की बाकी लीग में घरेलू और विदेशी क्रिकेटर्स का संयोजन होता है उस ही तरह इस लीग में भी पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के अलावा विदेशी खिलाड़ी भी खेलते हुए देखे जा सकेंगे।

टीमों की बात करें तो को पाक अधिकृत कश्मीर में आयोजित होने वाले इस टूर्नामें में बाग स्टैलियन, मीरपुर रॉयल्स, मुजफ्फराबाद टाइगर्स, ओवरसीज वॉरियर्स, कोटली लायंस और रावलाकोट हॉक्स नामक टीमें भाग लेंगी।

पाकिस्तान सुपर लीग की तरह इस लीग में भी पाकिस्तान के खिलाड़ियों के अलावा कुछ विदेशी खिलाड़ी भी खेलते हुए देखे जा सकेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक श्रीलंका के पूर्व सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज हर्शेल गिब्बस और इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर मैट प्रायर इस लीग का हिस्सा हो सकते हैं।

अन्य विदेशी खिलाड़ियों के नाम सामने नहीं आए हैं। लेकिन यह कयास लगाए जा सकते हैं कि पूर्व क्रिकेटर ही इस लीग का हिस्सा बनना पसंद करेंगे क्योंकि अगर आईपीएल में खेलने वाला कोई विदेशी क्रिकेटर इस लीग का हिस्सा बनता है तो फिर उसे भारतीय जनता का ऑनलाइन विरोध सहना पड़ सकता है। जिससे फ्रैंचाइजी उससे कन्नी काट सकती है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह टूर्नामेंट मुज्फ्फराबाद स्टेडियम में खेला जाएगा। इस खबर पर भारत की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आयी है। भारत ने सदैव पाक अधिकृत कश्मीर को अपना हिस्सा माना है। अगर इस लीग का आयोजन होता है तो दोनों मुल्कों के बीच खट्टास बढ़नी तय है।
गौरतलब है कि आईपीएल इंडियन प्रीमियर लीग के तर्ज पर पहले ही पीएसएल पाकिस्तान सुपर लीग का आयोजन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड हर साल करता है। ऐसे में सिर्फ कश्मीर को मुद्दा भर बनाने के लिए पाकिस्तान कश्मीर से संबंधित लीग का आयोजन करवाने की योजना बना रहा है।

पाकिस्तान सुपर लीग को कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन के चलते बीच में ही रद्द करना पड़ा था। अब यह लीग संयुक्त अरब अमीरात में खेली जाएगी।(वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :