WTC फाइनल: न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, भारत को 8 विकेट से हराकर जीती टेस्ट चैंपियनशिप

WTC Final
WTC Final
Last Updated: बुधवार, 23 जून 2021 (23:09 IST)
दो साल पहले शुरू हुआ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का सफर आज रोमांचक अंदाज में समाप्त हुआ। साउथम्प्टन के एजेस बॉउल मैदान पर न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर पहला टेस्ट चैंपियनशिप खिताब अपने नाम करते हुए इतिहास रच दिया है।

केन विलियमसन की कप्तानी में कीवी टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए डब्ल्यूटीसी फाइनल आठ विकेट से जीतकर अपने नाम किया। फाइनल में न्यूजीलैंड के सामने 55 ओवर के खेल में 139 रनों का लक्ष्य था, जिसे टीम ने केवल दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। वाकई में न्यूजीलैंड की इस जीत को क्रिकेट के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा।



इतिहास रचने से चूक गई विराट एंड कंपनी


टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल किसी बड़े फ़िल्मी ड्रामे से बिल्कुल भी कम नहीं रहा। पहले पांच दिन के खेल में लगातार बारिश विलेन बनती रही और जब मुकाबला रिजर्व डे में खेला गया तो भारतीय टीम की किस्मत ने ही मुंह मोड़ लिया।

दूसरी पारी में टीम इंडिया का एक भी खिलाड़ी विकेट पर खड़े रहने का साहस नहीं दिखा सका और पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह मात्र 170 के मामूली से स्कोर पर ढेर हो गई। ऋषभ पंत (41), रोहित शर्मा (30) और रवींद्र जडेजा (16) के स्कोर पर पवेलियन लौटे। मैच के निर्णायक दिन न कप्तान कोहली चले और न ही दीवार चेतेश्वर पुजारा।


भारतीय खेमे में खलबली मचाने का काम न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने किया। पहले काइल जैमिसन और ट्रेंट बोल्ट इन दोनों के सामने भारतीय सूरमा पानी भरते नजर आए। रही सही कसर टिम साउदी ने पूरी कर दी। साउदी चार, बोल्ट तीन, जैमिसन दो और वैगनर एक विकेट लेने में कामयाब हुए।


यह जीत कभी नहीं भूलेगा न्यूजीलैंड




वाकई में कीवी टीम इस यादगार जीत को कभी नहीं भूलेगी। टीम को 2015 और 2019 के एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन आज टीम ने भारत के खिलाफ अपने आईसीसी ट्रॉफी जीतने के सूखे को आख़िरकार खत्म कर दिया।

यह जीत न सिर्फ न्यूजीलैंड टीम के लिए बल्कि कप्तान केन विलियमसन के लिए भी बेहद खास रही। विलियमसन ने बल्ले से तो हमेशा रिकॉर्ड की बारिश की है लेकिन अब उनके कैबिनेट में एक आईसीसी ट्रॉफी भी आ गई है।

फाइनल में मिली कभी ना भूलने वाली जीत में रॉस टेलर ने 100 गेंदों पर 47 और कप्तान केन विलियमसन ने 89 गेंदों पर 52 रनों की बेहतरीन नाबाद पारी खेली।



और भी पढ़ें :