टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अब नहीं खेल सकेंगे टी-20 विश्व कप

Last Updated: शुक्रवार, 30 अगस्त 2019 (16:42 IST)
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस सिंह धौनी दिसंबर तक के लिए टीम इंडिया से बाहर हो चुके हैं। इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले धौनी वेस्टइंडीज दौरे के बाद अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ सितंबर में होने वाली सीरीज से भी बाहर हो गए हैं।
ALSO READ:
15 दिन की आर्मी ट्रेनिंग पूरी कर कश्मीर से वापस लौटे महेंद्र सिंह धोनी

उल्लेखनीय है कि माही दिसंबर 2019 तक भारतीय टीम के लिए कोई भी मैच नहीं खेल सकेंगे। क्योंकि धौनी पहले से ही क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। इस तरह अगर धोनी टीम से बाहर रहे तो अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप में उनका खेलना असंभव लग रहा है, क्योंकि चयनकर्ताओं की टीम धौनी के भविष्य के बारे में नहीं सोच रही है।
मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी गई टीम के बाद कहा था कि एमएस धौनी सिर्फ विश्व कप 2019 तक भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा थे, लेकिन अब हम बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को अधिक मौके देंगे। एमएस धौनी ने अपने संन्यास को लेकर भी कुछ स्पष्ट नहीं किया है। यहां तक भारतीय मैनेजमेंट भी धौनी के संन्यास पर चुप्पी साधे हुए है।
ALSO READ:
टेस्ट क्रिकेट में धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने से Virat Kohli एक कदम दूर

एमएस धोनी दिसंबर माह तक टीम इंडिया से नही खेल पाएंगें, क्योंकि वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर हैं। इसके बाद बांग्लादेश की टीम भारत दौरे पर आएगी। जहां पर बांग्लादेश भी यहां टी-20 और टेस्ट सीरीज खेलेगी। टेस्ट में धौनी खेल नहीं सकते और टी-20 में चयनकर्ता विश्व कप 2020 को देखते हुए ऋषभ पंत के नहीं चलने पर ईशान किशन और संजू सैमसन को मौका दे सकते है।
वनडे क्रिकेट की बात करें तो टीम इंडिया दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी। ऐसे में कहा जा सकता है कि एमएस धौनी वनडे सीरीज में नजर आएं और वो सीरीज शायद धौनी के लिए आखिरी हो, क्योंकि इसके बाद भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी। इसलिए इस शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज का टीम इंडिया से साथ छुटना लगभग तय माना जा रहा है।

 

और भी पढ़ें :