भारत का वनडे रैंकिंग 'नंबर दो' स्थान दाव पर

कानपुर| Last Updated: रविवार, 11 अक्टूबर 2015 (01:29 IST)
कानपुर। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को पांच मैचों की सीरीज में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम की साख के साथ उसका में दूसरा स्थान भी दाव पर होगा।
ट्वंटी 20 सीरीज हारने के बाद भारत कानपुर से वनडे सीरीज की शुरुआत करेगा, जहां उसके सामने अपने से एक स्थान पीछे तीसरी रैंक दक्षिण अफ्रीका की टीम होगी। आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत 115 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे जबकि दक्षिण अफ्रीका उससे मात्र पांच अंक पीछे 110 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया सर्वाधिक 127 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शनिवार कहा, कि भारत को पांच मैचों की इस सीरीज में कम से कम दो मैच जीतने होंगे, ताकि वह अपने दूसरे स्थान से नीचे न खिसके। यदि एबी डीविलियर्स की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका सीरीज 4-1 के अंतर से जीत जाती है तो वह तीन अंकों का फायदा लेकर 113 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी, जबकि भारत 112 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा।
मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम यदि 3-2 से भी पांच मैचों की सीरीज जीतता है तब उस स्थिति में भारत का रैंकिंग में दूसरा स्थान सुरक्षित रहेगा क्योंकि इससे दक्षिण अफ्रीका को चार रेटिंग अंकों का फायदा होगा, जिससे वह 114 रेटिंग अंक पर आ जाएगा लेकिन फिर भी वह भारत से रैंकिंग में एक स्थान पीछे ही रहेगा।

इस बीच यदि भारत पूरी आक्रामकता से पलटवार करता है और सीरीज 5-0 से क्लीन स्वीप कर लेता है तो उसके रेटिंग अंक 119 पहुंच जाएंगे जिससे टीम इंडिया का शीर्ष टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ फासला घटकर आठ रह जाएगा। ऐसी स्थिति में दक्षिण अफ्रीका को काफी नुकसान होगा जो 107 रेटिंग अंक लेकर न्यूजीलैंड (109) से एक स्थान गिरकर चौथे नंबर पर खिसक जाएगी।
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की सीरीज टीमों की रैंकिंग ही नहीं, बल्कि खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी बड़ा फेरबदल कर सकती है जिसमें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीन शीर्ष खिलाड़ी और शीर्ष 10 में शामिल कुल पांच खिलाड़ी खेल रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीविलियर्स (884) वनडे में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं, जबकि हाशिम अमला (811) और भारत के विराट कोहली (790) तीसरे नंबर पर हैं। इसके अलावा शिखर धवन (765) छठे और भारतीय कप्तान धोनी (723) आठवें स्थान पर हैं।

डीविलियर्स और उनके हमवतन अमला के बीच 73 अंकों का बड़ा फासला है, जबकि अमला और विराट के बीच 21 अंकों का फासला है और सीरीज में अच्छा प्रदर्शन उन्हें बेहतर स्थान दिला सकता है। (वार्ता)



और भी पढ़ें :