INDvsENG : फॉर्म में लौटे पुजारा और रहाणे, भारत 154 रन से आगे

पुनः संशोधित सोमवार, 16 अगस्त 2021 (07:56 IST)
हमें फॉलो करें
लंदन। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने फॉर्म में लौटकर भारत को शुरुआती झटकों से संभाला लेकिन आखिरी सत्र में इंग्लैंड ने 3 विकेट और चटकाकर दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली। टीम इंडिया ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट खोकर बनाए 181 रन।

इससे पहले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने फॉर्म में चल रहे भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों को सस्ते में पवेलियन भेज दिया था जबकि विराट कोहली भी अपना विकेट गंवा बैठे थे। भारत ने 3 विकेट 56 रन पर गंवा दिए। दूसरे सत्र में 28 ओवर में रहाणे और पुजारा 49 रन ही बने लेकिन भारत ने कोई विकेट नहीं गंवाया।

रहाणे ने 146 गेंद में 61 और पुजारा ने 206 गेंद में 45 रन बनाकर 100 रन की साझेदारी की। खराब रोशनी के कारण मैच जल्दी रोके जाने पर भारत ने 6 विकेट पर 181 रन बना लिए थे और उसके पास 154 रन की बढत है। ऋषभ पंत 14 और ईशांत शर्मा चार रन बनाकर खेल रहे हैं।
खराब फॉर्म से जूझ रहे रहाणे और पुजारा ने कठिन पिच पर जबर्दस्त संयम का प्रदर्शन करते हुए बल्लेबाजी की । रहाणे को 31 के स्कोर पर मोईन अली की गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ ने जीवनदान भी दिया । दोनों के आखिरी सत्र में एक के बाद एक आउट होने से मैच फिर इंग्लैंड की गिरफ्त में आ गया ।

पुजारा को वुड ने बेहद खतरनाक गेंद पर आउट किया जबकि रहाणे ने अली की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया । तीन ओवर बाद अली ने रविंद्र जडेजा को भी पवेलियन भेजकर भारत की मुश्किलें बढा दी।
इससे पहले सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और रोहित शर्मा जो अब तक इस श्रृंखला में मध्यक्रम की नाकामी की भरपाई करते आये हैं, लेकिन इस पारी में दोनों नहीं चल सके।

ऐसे में कप्तान विराट कोहली से जो रूट की तरह कप्तानी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाये । कोहली 31 गेंद में 20 रन बनाकर सैम कुरेन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे ।
रूट ने वुड को गेंद जल्दी सौंप दी और अतिरिक्त रफ्तार का फायदा उठाते हुए वुड ने भारत को शुरुआती झटके दिए। पहली पारी में शतक जमाने वाले राहुल 30 गेंद में 5 रन बनाकर आउट हुए, वहीं रोहित 36 गेंद में 21 रन बनाकर श्रृंखला में दूसरी बार पूल शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे। वुड को छक्का लगाने के बाद रोहित उसी ओवर में समान शॉट खेलने के प्रयास में नियंत्रण नहीं बना सके और डीप बैकवर्ड स्क्वेयर पर कैच दे बैठे ।



और भी पढ़ें :