India vs England, 4th T20I : शार्दुल ठाकुर ने बदला मैच का रुख; सीरीज 2-2 से बराबर

Last Updated: शुक्रवार, 19 मार्च 2021 (00:53 IST)
टॉस हारा, अंपतायरिंग के कारण थोड़े रन कम पड़े, ओस बहुत ज्यादा आयी लेकिन इन सब के बावजूद भी भारतीय टीम को हराने में कामयाब रही। अब 2-2 से बराबर हो चुकी है और 20 तारीख का मैच अब फाइनल की तरह हो गया है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद आठ विकेट पर 185 रन बनाये। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम आठ विकेट पर 177 रन ही बना पायी।

सूर्यकुमार यादव के आकर्षक अर्धशतक तथा शार्दुल ठाकुर और हार्दिक पंड्या की शानदार गेंदबाजी से भारत ने चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में गुरुवार को यहां इंग्लैंड को आठ रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर की।
सूर्यकुमार ने विवादास्पद तरीके से आउट दिये जाने से पहले 31 गेंदों पर 57 रन बनाये जिसमें छह चौके और तीन छक्के शामिल हैं। उनके अलावा श्रेयस अय्यर (18 गेंदों पर 37 रन, पांच चौके, एक छक्का) और ऋषभ पंत (23 गेंदों पर 30 रन, चार चौके) ने उपयोगी योगदान दिया जिससे भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने पर आठ विकेट पर 185 रन बनाये।

इंग्लैंड की तरफ से आर्चर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 33 रन देकर चार विकेट लिये, लेकिन उसका कोई भी बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल पाया। जैसन रॉय (27 गेंदों पर 40, छह चौके, एक छक्का) और बेन स्टोक्स (23 गेंदों पर 46, चार चौके, तीन छक्के) ने भारत के समीकरण बिगाड़ने की कोशिश की जबकि आर्चर (आठ गेंदों पर नाबाद 18) ने मैच को रोमांचक बनाया लेकिन आखिर में इंग्लैंड आठ विकेट पर 177 रन तक ही पहुंच पाया।
भारत की तरफ से पंड्या ने चार ओवर में 16 रन देकर दो विकेट लिये। ठाकुर (42 रन देकर तीन) भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि लेग स्पिनर राहुल चहर ने 35 रन देकर दो विकेट हासिल किये। भुवनेश्वर कुमार ने 30 रन देकर एक विकेट लिया।

भुवनेश्वर ने पिछले मैच के नायक जोस बटलर (नौ) को शुरू में चलता कर दिया लेकिन रॉय ने कुछ करारे शॉट जमाकर रन गति बनाये रखी। जिससे इंग्लैंड ने पावरप्ले में 48 रन बनाये।
पावरप्ले के बाद गेंद संभालने वाले चहर ने अपने पहले ओवर में ही गुगली पर डाविड मलान (17 गेंदों पर 14) को बोल्ड किया जो उसे रिवर्स स्वीप करना चाहते थे। पंड्या ने रॉय को पटकी गेंद पर डीप मिडविकेट खड़े सूर्यकुमार के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड पर दबाव बना दिया।

स्टोक्स ने दोनों स्पिनरों वाशिंगटर सुंदर और चहर पर छक्के जड़कर इंग्लैंड की उम्मीदें जगायी जबकि जॉनी बेयरस्टॉ (25) ने सुंदर के आखिरी ओवर में दो चौके और छक्का लगाकर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ दिया। सुंदर ने चार ओवर में 52 रन लुटाये। चहर ने बेयरस्टॉ का विकेट लेकर अपना गेंदबाजी विश्लेषण सुधारा। स्टोक्स और बेयरस्टॉ ने चौथे विकेट के लिये 65 रन जोड़े।
ठाकुर ने स्टोक्स और इयोग मोर्गन (चार) को लगातार गेंदों पर आउट करके भारत का पलड़ा भारी कर दिया। इन दोनों ने ऑफ कटर पर आसान कैच दिये। इंग्लैंड को आखिरी ओवर में 23 रन चाहिए थे। आर्चर ने ठाकुर पर चौका और छक्का लगाया लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हुआ।

इससे पहले रोहित शर्मा ने आदिल राशिद की मैच की पहली गेंद लॉग ऑफ पर छक्के के लिये भेजी। उन्होंने इस बीच टी20 क्रिकेट में 9000 रन भी पूरे किये लेकिन उनकी पारी लंबी नहीं खिंची। आर्चर की धीमी लेग कटर पर उन्होंने वापस गेंदबाज को आसान कैच दे दिया।
उनकी जगह लेने के लिये उतरे सूर्यकुमार ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहली गेंद ही छक्के के लिये भेजी। उन्होंने इसके बाद भी बेपरवाह बल्लेबाजी की और लेग स्पिनर राशिद पर भी छक्का जड़ा लेकिन दूसरे छोर से केएल राहुल (17 गेंदों पर 14) और कप्तान विराट कोहली (एक) के लगातार ओवरों में आउट होने से भारत का स्कोर तीन विकेट पर 70 रन हो गया।

राहुल लगातार चौथे मैच में नाकाम रहे। वह स्टोक्स की धीमी गेंद को नहीं समझ पाये और मिड ऑफ पर आसान कैच दे बैठे। कोहली को राशिद ने गुगली पर गच्चा दिया और जोस बटलर ने उन्हें आसानी से स्टंप आउट किया।
सूर्यकुमार ने दूसरे छोर से लय बनाये रखी। उन्होंने राशिद की गेंद प्वाइंट क्षेत्र से चार रन के लिये भेजकर केवल 28 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपनी पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज हैं। इसके बाद पंत ने स्टोक्स पर दो चौके लगाकर 13वें ओवर में स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

सूर्यकुमार का सैम करेन पर फाइन लेग पर लगाया गया छक्का उनके आत्मविश्वास का प्रतीक था लेकिन उन्हें विवादास्पद तरीके से आउट दिया गया। अगली गेंद पर मलान ने सीमा रेखा पर उनका कैच लिया जिसमें रीप्ले से साफ लग रहा था कि गेंद ने जमीन को स्पर्श किया है लेकिन कई कोण से रीप्ले देखने के बाद तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर का आउट का फैसला बने रहने दिया।
आर्चर ने पंत को गुडलेंथ गेंद पर बोल्ड किया, लेकिन अय्यर शुरू से आक्रामक मूड में दिखे। उन्होंने और पंड्या (11) ने क्रिस जोर्डन के 18वें ओवर में छक्के जड़कर 18 रन बटोरे। ये दोनों हालांकि तीन गेंद के अंदर आउट हो गये जिससे भारत आखिरी दो ओवरों में 18 रन ही बना पाया। ठाकुर 10 रन बनाकर नाबाद रहे।अब पांचवां और अंतिम टी20 मैच निर्णायक बन गया है जो इसी मैदान पर 20 मार्च को खेला जाएगा।(भाषा)



और भी पढ़ें :