बुरी खबर! बेकाबू कोरोना के कारण भारत-इंग्लैंड सीरीज में दर्शकों की 'नो एंट्री'

Last Updated: मंगलवार, 16 मार्च 2021 (01:48 IST)
में खेली जा रही भारत-में दर्शक क्रिकेट का लुत्फ उठा ही रहे थे कि 2 मैचों बाद उनके रंग में भंग पड़ गया। इस सीरीज के लिए 50 फीसदी दर्शकों को स्टेडियम में मैच देखने की अनुमति दी गई थी लेकिन
कोरोना की बेकाबू रफ्तार ने बोर्ड को खाली स्टेडियम में मैच कराने पर मजबूर कर दिया है।

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष धनराज नाथवानी ने एक प्रेस विज्ञप्ति के आधार पर कहा कि 16, 18 और 20 मार्च को होने वाले टी-20 मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे। जिन दर्शकों ने इन तीन मैचों के टिकट खरीद लिए थे उनको धनराशि वापस की जाएगी।

कोरोनावायरस के बढ़ते हुए केस के कारण गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने यह निर्णय लिया है कि बनाम इंग्लैंड का तीसरा, चौथा और पांचवां टी-20 बिना दर्शकों की उपस्थिति में खेला जाएगा। जिन दर्शकों ने ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से टिकट लिए थे गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन उनको अपने टिकट की कीमत वापस लौटाएगा।

नाथवानी ने आगे कहा, कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों के कारण, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन मिलकर इस निर्णय पर पहुंचे हैं कि एक भी दर्शक स्टेडियम में इन तीन मैचों में ना दिख पाए। टिकट को रिफंड करने के लिए जल्द ही एक योजना बनाई जाएगी। जिनको इन मैचों के कॉम्पलीमैंट्री टिकट मिले हैं उनसे दरख्वास्त है कि वह में मैच देखने नहीं आएं।
हाल ही में गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने यह फैसला किया था कि 50 फीसदी दर्शक भारत बनाम इंग्लैंड के बीच होने वाली टी-20 सीरीज का लुत्फ उठा सकेंगे। इस सीरीज में भी वैसे ही इंतजाम रहेंगे जैसे कि आखिरी दो टेस्ट मैचों में देखे गए थे। स्टेडियम में सभी कोविड प्रोटोकोल का पालन होगा।

सीरीज से पहले पूरे स्टेडियम को सेनेटाइज भी किया गया था और सभी कोरोना से संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करने का वादा किया गया था। इसके लिए एक स्पेशल टास्क फोर्स कमेटी भी गठित की गई थी।

हालांकि पहले टी-20 में ही 67 हजार दर्शकों की उपस्थिति के बाद यह लग रहा था कि दर्शकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लग सकता है। जब जब कैमरा दर्शकों पर पैन हो रहा था, तब तब यही देखने में आ रहा था कि ज्यादातर दर्शकों ने ना मा्स्क लगाए थे ना ही एक सीट छोड़कर वह बैठे थे।

करीब 2 साल बाद भारतीय दर्शक क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट का लुत्फ स्टेडियम में बैठकर उठा रहे थे। इस सीरीज से पहले भारतीय जमीन पर टी-20 मैच भारत और बांग्लादेश की टीमों के बीच 10 नवंबर 2019 को खेला गया था।

क्या होगा टीम इंडिया पर असर :
यह टीम इंडिया के लिए थोड़ी बुरी और इंग्लैंड के लिए थोड़ी खुश करने वाली खबर है। टी-20 क्रिकेट बहुत बांधे रखने वाला खेल है। कई बार ऐसा देखा गया है कि घरेलू दर्शकों का समर्थन टीम को मुश्किल हालात से निकाल देता है। छोटी पार्टनरशिप बड़ी हो जाती है। एक विकेट से दूसरा विकेट आ जाता है। इंग्लैंड से बेहतर यह कौन जान सकता है जिसने कोरोना काल में घरेलू दर्शकों की अनुपस्थिति में 4 सीरीज खेली हैं।(वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :