बार बार क्यों घायल होते हैं हार्दिक पांड्या? पूर्व पाक सलामी बल्लेबाज ने दिया जवाब

Last Updated: मंगलवार, 24 अगस्त 2021 (14:53 IST)
क्रिकेट में एक ऐसा खिलाड़ी होता है जिसके टीम से बाहर निकाले जाने की सबस कम संभावना होती है। सिर्फ उस ही स्थिती में ऑलराउंडर टीम में शामिल नहीं हो पाता जब वह बल्ले और गेंद दोनों से बुरे फॉर्म से गुजर रहा होता है।


भारत के पास भी एक शीर्ष ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या है जो टी-20 के अलावा वनडे में भी टीम इंडिया का अभिन्न अंग है। हालांकि एशिया कप 2018 में पीठ के दर्द से चोटिल होने के बाद उन्होंने कम ही गेंदबाजी की है। विश्वकप 2019 के बाद उनसे और भी कम गेंदबाजी करवाई गई। हालांकि हाल ही में इंग्लैंड से हुई सीरीज के दौरान कप्तान विराट कोहली ने उनसे गेंदबाजी करवाई।

हार्दिक पांड्या की लंबे समय से सवालों के घेरे में है। उनकी फिटनेस को लेकर पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज और कप्तान ने बयान दिया है।

सलमान बट ने अपने यू ट्यूब चैनल पर कहा कि- हार्दिक पांड्या के साथ में दिक्कत यह है कि वह काफी पतले हैं। जैसे ही उनके ऊपर अतिरिक्त भार आता है तो वह चोटिल हो जाते हैं। उन्हें थोड़े मसल्स की जरूरत है। जब वह बल्लेबाजी करते हैं तो बहुत खतरनाक नजर आते हैं। वहीं गेंदबाजी करते वक्त भी वह कप्तान के मुताबिक अपने ओवर निकाल लेते हैं।

इमरान और कपिल थे पांड्या से फिट
इसके अलावा सलमान बट ने पांड्या की फिटनेस की तुलना कपिल देव और इमरान खान से की। उन्होंने कहा कि इन दो पूर्व दिग्गजों की फिटनेस की तुलना में पांड्या की फिटनेस कमतर लगती है।

सलमान ने कहा- क्रिकेट खेलने के दौरान कपिल और इमरान हार्दिक से ज्यादा फिट थे। मुझे इस बात का अंदाजा नहीं है कि हार्दिक का शरीर जल्दी चोटिल क्यों हो जाता है। इस बारे में उनके फीजियो और ट्रेनर जरूर काम कर रहे होंगे।
गौरतलब है कि पीठ की सर्जरी के बाद से वह कभी कभार ही गेंदबाजी करते हुए नजर आए हैं। ऐसे में टी-20 विश्वकप के दौरान वह एक ऑलराउंडर के तौर पर टीम में रहेंगे या फिर एक बल्लेबाज के तौर पर यह तस्वीर साफ होना बाकी है।

हार्दिक का हालिया प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। बल्ले से वह उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। लेकिन वह कभी भी फॉर्म में आ सकते हैं।

27 वर्षीय हार्दिक पांड्या ने 63 वनडे मैच और 11 टेस्ट खेले हैं। टेस्ट मैचों में हार्दिक ने 17 विकेट लिए हैं और 532 रन बनाए हैं। वहीं वनडे में उनके नाम 1286 रन और 57 विकेट हैं। इसके अलावा टी-20 मैचों में उन्होंने गेंद से 42 विकेट लिए हैं और 484 रन बनाए हैं। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :