अभ्यास मैच ड्रा, मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत ने ठोके अर्धशतक

Last Updated: रविवार, 16 फ़रवरी 2020 (21:22 IST)
हैमिलटन। भारत और न्यूजीलैंड एकादश के बीच 3 दिवसीय रविवार को ड्रॉ समाप्त हो गया और ओपनर तथा विकेटकीपर बल्लेबाज ने फॉर्म में वापसी करते हुए शानदार बनाए।
भारत ने अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी का अच्छा अभ्यास करते हुए मात्र 48 ओवर में 4 विकेट पर 252 रन बनाए और मैच ड्रॉ रहा। भारत ने पहली पारी में 263 रन बनाए थे जबकि न्यूजीलैंड एकादश की टीम ने 235 रन बनाए थे। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 21 फरवरी से वेलिंगटन में शुरू होगा।

ओपनर मयंक ने इस दौरे में पहली बार अपनी फॉर्म दिखाते हुए 99 गेंदों पर 81 रन (रिटायर्ड) की बेहतरीन पारी में 10 चौके और 3 छक्के लगाए। पंत ने भी दूसरी पारी में मौके का पूरा फायदा उठाते हुए 65 गेंदों पर 70 रन में 4 चौके और 4 छक्के लगाए। युवा ओपनर पृथ्वी शॉ ने 31 गेंदों पर 39 रन में 6 चौके और एक छक्का लगाया। विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने नाबाद 30 और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने नाबाद 16 रन बनाए।

ओपनिंग के अन्य दावेदार शुभमन गिल मात्र 8 रन बनाकर आउट हो गए और पहले टेस्ट में उतरने का मौका गंवा बैठे। गिल पहली पारी में अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। पहली पारी में पृथ्वी शून्य और मयंक एक रन बनाकर आउट हुए थे लेकिन दूसरी पारी में उनके प्रदर्शन से यह तो तय हो गया है कि पहले टेस्ट में वे दोनों ही पारी की शुरुआत करेंगे।

मयंक ने क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ गैर आधिकारिक टेस्ट में दोनों पारियों में शून्य बनाए थे और वनडे सीरीज में वह 32, 3 और 1 के मामूली स्कोर बना पाए थे। पहली पारी में सस्ते में आउट होने के बाद उनके लिए दूसरी पारी में अच्छा प्रदर्शन करना जरूरी था और उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेलकर अपना आत्मविश्वास हासिल कर लिया। उन्होंने पृथ्वी के साथ पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े। पृथ्वी ने भी अच्छी पारी खेली।

इस साझेदारी के बाद पृथ्वी और गिल के विकेट मात्र 10 रन के अंतराल में निकल गए लेकिन मयंक और पंत ने तीसरे विकेट के लिए 134 रन की विश्वास जगाने वाली साझेदारी की। पंत पहली पारी में 7 रन बनाकर आउट हुए थे। पंत को इस दौरे में में पहली बार जाकर अभ्यास मैच में मौका मिला और दूसरी पारी में उन्होंने बेहतरीन पारी खेली हालांकि पहले टेस्ट में विकेटकीपर के तौर पर साहा ही उतरेंगे।

अभ्यास मैच की पहली पारी में टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (93) और हनुमा विहारी (101 रिटायर) ने शानदार पारियां खेली थीं। दोनों पारियों के प्रदर्शन को देखा जाए तो भारतीय बल्लेबाजों का इस मैच में अभ्यास अच्छा रहा। कप्तान विराट कोहली हालांकि दोनों पारियों में बल्लेबाजी से दूर रहे और मैदान में नहीं उतरे।




भारतीय तेज गेंदबाजों ने भी बेहतर प्रदर्शन किया और तेज गेंदबाजी की अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया। भारतीय तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन मेजबान टीम के लिए खतरे का संकेत है कि वे पहले टेस्ट में भारतीयों की आग उगलती गेंदों का सामना करने के लिए तैयार रहें।



न्यूजीलैंड एकादश की पारी में मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 18 रन, उमेश यादव ने 49 रन और नवदीप सैनी ने 58 रन देकर दो-दो विकेट झटके, जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को 46 रन पर एक विकेट मिला।
रवींद्र जडेजा को हालांकि 25 रन देकर कोई विकेट हासिल नहीं हुआ था। यह देखना दिलचस्प होगा कि फिटनेस टेस्ट पास कर चुके ईशांत शर्मा को पहले टेस्ट में सीधा मौका दिया जाता है या नहीं और स्पिन विभाग में जडेजा तथा अश्विन में से कौन मैदान में उतरता है।




और भी पढ़ें :