हीरो एशिया कप में जापान ने भारत को 5-2 से शिकस्त दी

Last Updated: शनिवार, 28 मई 2022 (15:56 IST)
हमें फॉलो करें
जकार्ता: इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में चल रहे हॉकी के पूल ए के मुकाबले में मंगलवार को ने को 5-2 से शिकस्त दी।जीबीके एरिना में हुए मुकाबले में जापान पहले क्वार्टर से ही भारत पर हावी रहा। मैच के 23वें मिनट में नागायोशी केन ने पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए जापान के लिये पहला गोल किया।

मैच के 39वें मिनट में दोबारा जापान की ओर से कवाबे कोसेई ने गोल कर स्कोर 2-0 पर पहुंचा दिया। इसके जवाब में भारत को राहत दिलाते हुए राजभर पवन ने 44वें मिनट में टीम का पहला गोल किया। चार मिनट बाद ही ऊका रयोमा ने जापान के लिये एक और गोल कर स्कोर 3-1 कर दिया। मैच के 49वें मिनट में सिंह उत्तम ने भारत के लिये गोल कर स्कोर को 3-2 किया लेकिन इसके बाद मैच भारत की पकड़ से निकलता रहा।

जापान के यामासाकी कोजी ने 54वें मिनट में और कावाबे कोसाई ने 55वें मिनट में गोल कर जापान की बढ़त को 5-2 कर दिया।

इस हार के साथ भारत पूल ए के पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर जबकि जापान पहले स्थान पर पहुंच गया है। भारत अभी तक हीरो एशिया कप में एक भी मुकाबला नहीं जीता है। भारत और पाकिस्तान के बीच सोमवार को हुआ मुकाबला 1-1 पर समाप्त हुआ था। भारत का अगला मैच इंडोनेशिया के खिलाफ है। प्रतियोगिता में बने रहने के लिये उन्हें यह मैच जीतना होगा।

बांग्लादेश ने ओमान को 2-1 से हराया

बांग्लादेश ने मंगलवार को पूल-बी के अपने दूसरे मुक़ाबले में ओमान को 2-1 से शिकस्त देते हुए हीरो एशिया कप की अपनी पहली जीत दर्ज की।

जीबीके एरिना में एक दिन पहले आयोजित मुक़ाबले में बांग्लादेश को कोरिया के हाथों 6-1 से हार का सामना करना पड़ा था।

मंगलवार के मुकाबले में बांग्लादेश ने अपने कोच गोबीनाथ कृष्णमूर्ति की योजनाओं पर विश्वास जताते हुए अपनी ओर आए सभी मौकों को भुनाया।

मैच के छठे मिनट में अशरफुल इस्लाम ने पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए बांग्लादेश के लिये पहला गोल किया।

17वें मिनट में ओमान के रशद अल फज़री ने फील्ड गोल करते हुए मैच को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। ओमान को मैच में छह पेनल्टी कॉर्नर मिले, मगर वह एक का भी फायदा नहीं उठा पाई जिससे उनकी जीत की संभावना बुरी तरह प्रभावित हुई। बांग्लादेश ने अच्छा खेल दिखाते हुए मैच के 40वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से एक और गोल किया और मोहम्मद राकिबुल की मदद से 2-1 की बढ़त हासिल कर ली, जो मैच समाप्त होने तक नहीं बदली।

बांग्लादेश के कोच गोबीनाथ ने जीत के बाद कहा, “एशियाई खेलों के क्वालिफायर में ओमान के हाथों 6-2 हारने के बाद इस जीत से अच्छा महसूस हो रहा है। आज हमारे खिलाड़ियों ने काफ़ी बेहतर खेल खेला और ओमान ने भी अच्छा प्रदर्शन किया।”

उन्होंने कहा, “हम यहां अपना खेल सुधारने के लिये आये हैं। हम लगातार अपनी योजना के अनुसार ही खेलेंगे। हमने एक साथ 13-14 मैच खेले हैं, मैं खुश हूं कि कई नये खिलाड़ियों के आने के साथ हमने एक अच्छी टीम बनायी है।”(वार्ता)



और भी पढ़ें :