गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. आईपीएल 2015
  4. IPL 8
Written By
Last Updated: रविवार, 17 मई 2015 (01:09 IST)

वॉटसन के कमाल से राजस्थान रॉयल्स 'प्लेऑफ' में

मुंबई। शेन वॉटसन ने पहले अपने टी20 करियर का दूसरा शतक जमाया और बाद में महत्वपूर्ण मौकों पर दो विकेट लिए जिससे राजस्थान रॉयल्स  ने ‘क्वार्टर फाइनल सरीखे मैच’ में शनिवार को यहां मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स को करीबी मुकाबले में नौ रन से हराकर आईपीएल आठ के प्लेऑफ में जगह बनाई। 
वॉटसन ने 59 गेंदों पर नाबाद 104 रन बनाए जिसमें नौ चौके और पांच छक्के शामिल हैं। उन्होंने अंजिक्य रहाणे (22 गेंद पर 37 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़कर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे रॉयल्स   का स्कोर छह विकेट पर 199 रन पर पहुंचाया। आंद्रे रसेल (32 रन देकर तीन विकेट) ने बीच केकेआर को वापसी दिलाने की अच्छी कोशिश की। 
 
रसेल ने बाद में 20 गेंद पर 37 रन की तेजतर्रार पारी खेली लेकिन उनके और यूसुफ पठान (35 गेंद पर 44 रन) के अलावा केकेआर का कोई भी अन्य बल्लेबाज नहीं चला। तीसरा बड़ा स्कोर अतिरिक्त रनों  (26) का रहा जबकि उमेश यादव ने 11 गेंदों पर नाबाद 24 रन बनाए। केकेआर आखिर में नौ विकेट पर 190 रन ही बना पाया। रॉयल्स   की तरफ से क्रिस मौरिस ने 23 रन देकर चार विकेट लिए। 
 
धवल कुलकर्णी (36 रन देकर दो विकेट) और वॉटसन (38 रन देकर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया। रॉयल्स   की यह 14 मैच में सातवीं जीत है। वह कुल 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बनी। केकेआर प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो चुका है। अब केकेआर और आरसीबी के समान 15 अंक हैं। रायल चैलेंजर्स को कल दिल्ली डेयरडेविल्स से भिड़ना है और यदि वह बुरी तरह नहीं हारता तब भी प्लेऑफ में पहुंच जाएगा और केकेआर बाहर हो जाएगा। 
 
वॉटसन ने शाकिब अल हसन का स्वागत चौके और छक्के से किया। पावरप्ले के बाद यही सबक रहाणे ने महमूद को सिखाया लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर दूसरा रन लेने की बेताबी के कारण वह रन आउट हो गए। रहाणे ने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ (14), संजू सैमसन (8) और जेम्स फाकनर (6) जल्दी पैवेलियन लौट गए। इन तीनों को रसेल ने आउट किया। स्मिथ ने तो उनकी फुलटास पर फाइन लेग पर कैच थमाकर अपना विकेट इनाम में दिया लेकिन वे गेंद की ऊंचाई को लेकर नोबाल की उम्मीद भी लगाए बैठे रहे।
 
रसेल ने इस तरह से तीन ओवर में तीन विकेट लेकर टीम को वापसी दिलाई। रॉयल्स   ने इस बीच छह ओवर में केवल 45 रन बनाए। गंभीर का ऐसे समय में महमूद को गेंद सौंपने का फैसला सही नहीं रहा क्योंकि उनके ओवर में 18 रन बने जिसमें वॉटसन का छक्का और चौका भी शामिल है। करुण नायर (16) ने उमेश के अगले ओवर में आउट होने से पहले दो चौके लगाए। वॉटसन ने इसके बाद मोर्कल पर गगनदाई छक्का लगाया और उमेश यादव की गेंद चार रन के लिए भेजकर अपने टी20 करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया।
 
मनीष पांडे (21) और पठान ने तीसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़कर केकेआर को वापसी दिलाई। पठान ने जेम्स फाकनर की छह रन के लिए भेजने के बाद वॉटसन पर दो चौके जड़े लेकिन जब यह जोड़ी खतरनाक रूप ले रही थी तब कुलकर्णी ने पांडे को धीमी गेंद के जाल में फंसा दिया। रसेल ने आते ही कुलकर्णी पर दौ चौके लगाकर अपने तेवर दिखाने शुरू किए। जब वे 11 रन पर थे तब फाकनर ने उन्हें जीवनदान दिया। इस गलती की तात्कालिक सजा वॉटसन को मिली जिन पर रसेल ने पहले चौका और फिर छक्का जमाया। फिर बरिंदर की बारी थी। रसेल ने उनकी गेंद 106 मीटर दूर पहुंचाई।
 
आखिर में मौरिस की गेंद रसेल के बल्ले का किनारा लेकर गई और लांग आन कुलकर्णी ने उसे कैच करने में गलती नहीं की। उन्होंने चार चौके और दो छक्के लगाए। मौरिस ने इसी ओवर में नए बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को भी पैवेलियन भेजा। पठान पर अब रन बनाने की जिम्मेदारी थी लेकिन वॉटसन ने उन्हें आउट करके रॉयल्स  के खेमे में खुशी भर दी। 
 
जब केकेआर की हार सुनिश्चित लग रही थी तब उमेश यादव ने अपने बल्लेबाजी कौशल का अच्छा नजारा पेश किया। उन्होंने 19वें ओवर में फाकनर पर तीन चौके और एक छक्का जड़कर कुल 20 रन बटोरे। केकेआर को आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे लेकिन मौरिस ने शाकिब अल हसन (13) को पैवेलियन भेजकर रॉयल्स   की जीत दिला दी। (भाषा)