ब्रिटेन में भारतीय मूल के मंत्री आलोक शर्मा को सौंपी संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की जिम्‍मेदारी

पुनः संशोधित शनिवार, 9 जनवरी 2021 (17:47 IST)
लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के मंत्रिमंडल में मामूली फेरबदल के तहत भारतीय मूल के व्यापार मंत्री आलोक शर्मा ने अपने पास सीओपी26 के अध्यक्ष का एकमात्र पद रखने के लिए अपना मंत्री पद त्याग दिया है। सीओपी26 पर संयुक्त राष्ट्र का सम्मेलन है, जो नवंबर में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में होगा।
आगरा में जन्मे शर्मा के पास अभी तक दोहरी भूमिकाएं थीं, लेकिन अब वह पूरी तरह से इस शिखर सम्मेलन पर अपना ध्यान केन्द्रित करेंगे। इसे ब्रिटेन की मेजबानी में होने वाला अब तक का सबसे बड़ा शिखर सम्मेलन माना जा रहा है, जिसमें भारत सहित करीब दो सौ देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।

डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री कार्यालय) ने शुक्रवार को कहा कि जॉनसन ने शर्मा से इस कार्यक्रम की कमान संभालने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के सिलसिले में ऊंची आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए लिए समन्वित वैश्विक कार्रवाई को आगे ले जाने को कहा है।

शर्मा ने कहा, हमारे समय की सबसे बड़ी चुनौती जलवायु परिवर्तन है तथा हमें स्वच्छ और हरीभरी दुनिया लिए और वर्तमान एवं भावी पीढ़ियों के लिए उसे बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, सीओपी26 की ब्रिटेन की अध्यक्षता के जरिए हमारे पास अपने मित्रों और अपने साझेदारों के साथ मिलकर काम करने का और लक्ष्य को हासिल करने का बेहतरीन अवसर है। जलवायु परिवर्तन से निपटने के महत्व को देखते हुए प्रधानमंत्री ने मुझे सारी ऊर्जा इस लक्ष्य में लगाने के लिए कहा है और मैं इससे बेहद प्रसन्न हूं।(भाषा)



और भी पढ़ें :