उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा- हमने तेजी से कदम उठाना शुरू कर दिया है...

पुनः संशोधित शुक्रवार, 22 जनवरी 2021 (17:25 IST)
हमें फॉलो करें
वॉशिंगटन। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा है कि राष्ट्रपति के 20 से अधिक शासकीय आदेशों पर हस्ताक्षर करने के साथ स्वास्थ्य एवं अर्थव्यवस्था संबंधी चुनौतियों से निपटने की दिशा में बाइडेन प्रशासन तेजी से कदम उठा रहा है।
अपने कार्यकाल के पहले दिन बाइडेन ने 15 शासकीय आदेशों और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विदेश नीति एवं राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित फैसलों को पलटते हुए दो अन्य आदेशों पर हस्ताक्षर किए। इन शासकीय आदेशों में पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते में फिर से शामिल होना, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से जुड़े रहना, मुस्लिमों की यात्रा पर प्रतिबंध को खत्म करने और मैक्सिको की सीमा पर दीवार के निर्माण पर तत्काल रोक लगाना शामिल है।

हैरिस (56) ने गुरुवार को कहा, हम तेजी से कदम उठा रहे हैं।वह अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर पहुंचने वाली पहली अश्वेत अमेरिकी महिला हैं। अपने कार्यकाल के पहले दिन सुबह के समय हैरिस और उनके पति डग एमहॉफ ने बाइडेन एवं प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ नए प्रशासन की शुरुआत पर डिजिटल तरीके से आयोजित प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया। इस प्रार्थना सभा का आयोजन वॉशिंगटन नेशनल कैथेड्रल ने किया था।

इसके बाद वह राष्ट्रपति कार्यालय ओवल ऑफिस में बाइडेन के साथ खुफिया विभाग की सूचनाओं से अवगत हुईं। दोपहर के समय वह कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 से निपटने संबंधी प्रशासन की बैठक में राष्ट्रपति के साथ शामिल हुईं।

इस बीच, अपने व्यस्त कार्यक्रम में हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला खुफिया प्रमुख एवरिल हैंस को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।(भाषा)




और भी पढ़ें :