यदि आपका घर छोटा है तो ऐसे बनवाएं स्मार्ट फर्नीचर, पढ़ें 4 सुझाव


घर चाहे छोटा हो, जरूरत का सामान तो आपको घर में लाना ही पड़ता है। कई बार केवल आवश्यक सामान ही घर में रखने पर ऐसा लगता है, मानो पूरा घर सामान से ही भर गया हो। चलने-फिरने, बच्चों की उछलकूद, भागदौड़ व घर के अंदर ही यदि वे कुछ खेलना चाहें तो इसकी तो जगह ही नहीं बचती। परेशानी तब और बढ़ जाती है, जब घर के सदस्यों के अलावा कुछ मेहमान भी घर पर रुकने आ जाएं।
ऐसे में यदि आप घर में कोई भी फर्नीचर लाने से पहले थोड़ी सी होशियारी से काम लें और दिए गए सुझावों को अपनाकर फर्नीचर बनवाएं, तो यकीन मानिए कि छोटे से घर में जरूरत का सारा सामान भी आ जाएगा और चलने-फिरने की जगह भी बची रहेगी। घर अधिक भरा-भरा भी नहीं दिखेगा और घर में खुली-खुली जगह देखकर आपके मन को हल्का लगेगा।

घर में जगह कम है तो इन 4 सुझावों को अपनाकर ऐसा फर्नीचर बनवाएं-
1. डाइनिंग टेबल ऐसी बनवाएं जिसमें उसकी कुर्सियां अंदर फिक्स हो जाती हों। जब 'डाइनिंग टेबल' की जरूरत न तो तब टेबल में ही कुर्सियां फिक्स हो जाएं। ऐसा होने पर पूरे दिन यह साधारण टेबल जैसी दिखेगी और खाना खाते समय कुर्सियां बाहर निकालकर डाइनिंग टेबल बना लीजिए।




2. फोल्ड‌िंग सोफा बनवाएं। यह पूरा दिन मेहमानों के लिए सोफे का काम करेगा और रात को जब आपको सोना हो, तो फोल्ड‌िंग सोफे को खोलकर बेड बना लीजिए। यह आराम से डबल बेड की तरह बन जाता है।


3. फोल्ड‌िंग सोफे के अलावा बाजार में आपको फोल्ड‌िंग बेड भी आसानी से मिल जाएंगे। इन्हें जब जरूरत हो, बेड बनाकर इस्तेमाल करें और आवश्यकता न होने पर घड़ी करके एक साइड में रख सकते हैं। इससे पूरे दिन कमरे में खाली जगह दिखेगी।

4. यदि घर में सीढ़‌ियां हैं, तो उसमें नीचे की जगह को किसी सामान रखने के लिए इस्तेमाल करें। आप चाहें, तो इस जगह को स्टोर रूम भी बना सकते हैं।


5. दीवारों पर महंगी पेंट‌िंग्स ही अच्छी लगती है, ऐसा बिलकुल नहीं है। आप अच्छी दिखने वाली कोई टोकरी या परात बताए गए फोटो अनुसार दीवारों पर सजा सकते हैं।






और भी पढ़ें :