ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, जानें 5 जरूरी टिप्स...


परीक्षा के दिन नजदीक आते ही, तनाव होना स्वभाविक है। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप न केवल परीक्षा की बेहती तैयारी कर सकते हैं साथ ही तनाव को भी दूर कर सकते हैं। जानिए परीक्षा के लिए कुछ जरूरी और आसान टिप्स - बच्चों के दिमाग से हटाएं परीक्षा का डर, 5 जरूरी टिप्स

1 सही टाइम टेबल - पढ़ाई का सबसे अच्छा तरीका है कि टाइम टेबल बनाएं, और यह पहले ही तय कर लें कि आपको कब, क्या और कितना पढ़ना है। चाहें तो हर आधे या एक घंटे में 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें। इससे दोबारा जब पढ़ाई करने बैठेंगे तो बेहतर तरीके से पढ़ पाएंगे। एक ही बार में ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की कोशिश न करें। पहले कठिन विषयों का अध्ययन कर लें उसके बाद आसान चीजों को पढ़ें। धीरे-धीरे पढ़ाई के घंटों को बढ़ाएं लेकिन बीच में ब्रेक जरूरी लें। अगर टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई होगी तो सभी विषयों पर बराबर ध्यान दे पाएंगे।
आप कितने घंटे सोते हैं? जानें कितनी है जरूरी...


2 पर्याप्त नींद - अक्सर परीक्षा और पढ़ाई के दबाव के चलते बच्चे पर्याप्त नींद नहीं लेते, वे देर रात तक तो पढ़ाई करते ही हैं, सुबह भी पढ़ाई के लिए जल्दी उठ जाते हैं जिससे पर्याप्त नींद नहीं हो पाती। जिससे दिमाग सुस्त और उसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है। दिमाग तभी ठीक से काम करेगा जब उसे पर्याप्त आराम मिलेगा।



और भी पढ़ें :