मोटे होने के डर से चावल खाना छोड़ दिया है? तो घबराएं नहीं ऐसे पकाए चावल और बेझिझक खाएं

2 ways of reducing calories of rice
क्या आपको खाना बहुत पसंद हैं? लेकिन मोटे होने के डर से नहीं खाते, तो घबराएं नहीं। हम आपको चावल पकाने के 2 ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप मनभर के चावल खाने पर भी मोटे नहीं होंगे, क्योंकि इन तरीकों से पकाएं गए चावल से इसमें मौजूद कैलोरी को कम कर
सकते हैं -

1 यह तरीका बेहद सामान्य है, जो सामान्यत: आप अपने घर में चावल बनाते समय प्रयोग करते हैं। इसमें आपको चावल को कुकर में पकाने के बजाए किसी बर्तन में उबालकर बनाना होगा, और चावल पकने के बाद उनका पानी निथारकर इसका प्रयोग करना होगा।
इस विधि से चावल का अतिरिक्त वसा आपके शरीर में नहीं जाएगा। इसे पकाते वक्त अगर एक नींबू भी निचोड़ दिया जाए, तो चावल खिले-खिले भी बनेंगे और हेल्दी भी। इससे आपको अतिरिक्त विटामिन सी मिलेगा।
2 दूसरा तरीका जानकर भले ही आपको जरा अजीब लगे, लेकिन इसके लिए आपको चावल को में पकाना होगा। हालांकि यह तरीका लगभग वैसा ही है, बस आपको पानी उबालकर इसमें थोड़ा नारियल तेल डालना है और फिर इस पानी में चावल उबालने हैं।

अब चावलों को उबालने के बाद लगभग 10 घंटों के लिए फ्रिज में रख दें, फिर इनका सेवन करें। नारियल तेल में मौजूद हेल्दी वसा आपको लाभ देगा और इस प्रक्रिया में चावल की रासायनिक संरचना में होने वाला बदलाव इसकी कैलोरी को कम करता है। इस तरीके को अपनाकर आप चावल की कैलोरी को 10 से 50 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।


 

और भी पढ़ें :