हरिद्वार महाकुंभ के लिए उत्तराखंड सरकार ने जारी की SoP, तीर्थयात्रियों को स्नान के लिए मिलेगा सिर्फ 20 मिनट का समय

निष्ठा पांडे| Last Updated: बुधवार, 10 फ़रवरी 2021 (09:32 IST)
हमें फॉलो करें
देहरादून। ने 2021 महाकुंभ के आयोजन के लिए एसओपी जारी कर दी है। पिछले दिनों केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी के तहत उत्तराखंड सरकार के सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विभाग एसए मुरुगेशन ने कुंभ मेले की जारी कर दी है।

इसमें खास बात ये होगी कि महाकुंभ मेले में बिना रजिस्ट्रेशन और बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट प्रवेश नहीं मिलेगा। सभी तीर्थयात्रियों को स्नान के लिए सिर्फ 20 मिनट का ही समय मिलेगा। कुंभ में सामूहिक भजन गायन और भंडारे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। तीर्थयात्रियों को ही पास जारी किए जाएंगे।
यात्री रजिस्ट्रेशन के लिए www.haridwarkumbhmela2021.com पर आवेदन कर सकते हैं। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर कोरोना रिपोर्ट की जांच के बाद ही कोई बाहर निकल पाएगा। मंदिरों में दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं के बीच 2 गज की दूरी आवश्यक होगी। श्रद्धालुओं के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना भी अनिवार्य होगा।

महाकुंभ में अगर कोई वाहन या तीर्थयात्री बिना पंजीकरण आएगा तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एसओपी में कहा गया है कि शाही स्नान की जो तिथियां अधिसूचित होंगी, उन पर हरिद्वार में बाजार बंद रहेंगे। केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें, जैसे डेयरी, भोजन, दवा, पूजन सामग्री व कंबल की दुकानें ही इस दौरान खुलेंगी।



और भी पढ़ें :