बेटी के सुनहरे भविष्य के लिए करें निवेश, 100% सुरक्षित और ब्याज भी ज्यादा

Author केडी शर्मा| Last Updated: सोमवार, 26 अप्रैल 2021 (21:20 IST)
हर परिवार को बेटी के विवाह के साथ उसकी शिक्षा की भी चिंता होती है। ऐसे में सही समय और सही जगह कर भविष्य में होने वाले खर्च की राशि आसानी से जुटाई जा सकती है। ऐसे में आपको ऐसे स्थान पर निवेश करना चाहिए जो तो हो ही, भी ज्यादा मिले। साथ ही आयकर की छूट भी मिल जाए। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही स्कीम्स के बारे में जहां आप निवेश कर अपनी सुरक्षित बना सकते हैं।








और भी हैं सुरक्षित निवेश विकल्प : इसके अलावा आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में भी निवेश कर सकते हैं। इसमें ब्याज दर 6.8 प्रतिशत है, जबकि निवेश की कोई सीमा नहीं है। लेकिन, आयकर की छूट 1.50 लाख के निवेश तक ही उपलब्ध है। इसकी मेच्युरिटी 5 वर्ष है और ब्याज पर आयकर भी देय है। हालांकि टीडीएस नहीं कटेगा।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट्‍स में आप निवेश कर सकते हैं। इसमें 5 वर्ष के निवेश पर ब्याज दर 6.7 फीसदी ब्याज मिलता है। इसमें में भी डेढ़ लाख तक के निवेश पर आयकर में छूट मिलती है। दूसरी ओर 1, 2 और 3 वर्ष के डिपॉजिट पर ब्याज 5.5 फीसदी मिलता है। हालांकि 5 वर्ष के निवेश पर आयकर की छूट नहीं मिलती। ब्याज पर आयकर देय है, लेकिन टीडीएस नहीं कटता है।

उपरोक्त सभी निवेशों के ब्याज हर तीन माह में सरकार द्वारा संशोधित (Revise) किए जाते हैं। ये सभी ब्याज दरें अप्रैल 2021 से जून 2021 के लिए हैं। हालांकि आप सभी को ज्ञात है कि वर्तमान में ब्याज दरों में गिरावट का रुझान है। अत: इन दरों का लाभ लेने के लिए आप को 30 जून से पहले निवेश करना होगा।




और भी पढ़ें :