Ground Report : ट्रैक्टर परेड के लिए गाजीपुर बॉर्डर से निकले हजारों किसान,रातों-रात कई गुना बढ़ गई किसानों की संख्या

किसान नेता राहुल राज की आंखों देखी किसानों की ट्रैक्टर परेड

Author विकास सिंह| Last Updated: मंगलवार, 26 जनवरी 2021 (11:51 IST)
नए कृषि कानून के विरोध में आज गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान दिल्ली की सड़कों पर है। पिछले दो महीनों से आंदोलन कर रहे किसान आज किसान गणतंत्र परेड के तहत दिल्ली की सड़कों पर कर रहे है। मध्यप्रदेश से भी किसानों का एक बड़ा जत्था ट्रैक्टर परेड में शामिल हो रहा है।
ALSO READ:
Live Updates : सिंघू, टिकरी बॉर्डर पर बैरिकेड्स तोड़ आगे बढ़े किसान, पुलिस ने छोड़ी आंसू गैस, आनंद विहार में लाठीचार्ज
से निकली ट्रैक्टर परेड में शामिल राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन मध्यप्रदेश के अध्यक्ष राहुल राज कहते है कि आज दिल्ली की सड़कों पर जो नजर आ रहा है वह नजारा अभूतपूर्व है। आज गणतंत्र दिवस के पर्व से दो महीने से धरने पर बैठे किसानों का उल्लास दोगुना हो गया है। वह कहते हैं कि रातों रात अचानक से गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों की संख्या में बड़े पैमाने पर इजाफा हो गया है। कल तो धरना प्रदर्शन की जो लाइन दो किलोमीटर लंबी थी वह आज 5 किलोमीटर लंबी हो गई है।
ट्रैक्टर परेड में शामिल होने के लिए गाजीपुर फ्लाईओवर पर हजारों की संख्या ट्रैक्टर पहुंचे है और जैसे-जैसे ट्रैक्टर परेड आगे बढ़ती जा रही है, ट्रैक्टरों का कारवां भी बढ़ता जा रहा है। ट्रैक्टर परेड में शामिल सभी किसानों ने अपने ट्रैक्टर पर एक तरफ पूरे सम्मान के साथ राष्ट्रध्वज लगा रखा है तो दूसरी ओर उनके अपने संगठन का झंडा लगा है। वह कहते हैं कि आज की किसान गणतंत्र परेड किसानों की एकता का प्रदर्शन करती है,अब तक देश का किसान अपने गांव में पूरे हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाता था लेकिन पहली बार है कि वह गणतंत्र दिवस का पर्व दिल्ली की सड़कों पर बना रहा है।
राहुल कहते हैं कि ट्रैक्टर परेड उसी रूट पर निकल रही है जिसकी
मंजूरी प्रशासन से मिली थी। सभी किसान तय रूट का चक्कर पूरा कर वापस अपने स्थान पर आ जाएंगे। राहुल
किसान भाइयों से अपील करते हुए कहते हैं
कि मेरे युवा किसान साथी पूरे अनुशासन में ट्रैक्टर परेड निकाले और पूरे किसान आंदोलन का मूल धारा ही अनुशासन ही है।




और भी पढ़ें :