Rehana, Greta और Mia Khalifa ने किया किसान आंदोलन का समर्थन, भारत सरकार नाराज

Last Updated: बुधवार, 3 फ़रवरी 2021 (15:25 IST)
नई दिल्ली। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार को
किसानों के प्रदर्शन पर पॉप गायिका रिहाना, पर्यावरण विद्‍ ग्रेटा थनबर्ग, भूतपूर्व पोर्न स्टार मिया खलीफा सहित विदेशों की मशहूर हस्तियों एवं अन्य लोगों की टिप्पणियों पर तीखी प्रतिक्रिया की। मंत्रालय ने कहा कि कृषि सुधारों के बारे में देश के किसानों के एक बहुत ही छोटे वर्ग को कुछ आपत्तियां हैं और विरोध प्रदर्शन के बारे में टिप्पणी करने की जल्दबाजी से पहले तथ्यों की जांच परख की जानी चाहिए।
ALSO READ:
को मिला मिया खलीफा का समर्थन, बोलीं- मानवाधिकार का उल्लंघन...
विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, 'खास तौर पर मशहूर हस्तियों एवं अन्य द्वारा सोशल मीडिया पर हैशटैग और टिप्पणियों को सनसनीखेज बनाने की ललक न तो सही और न ही जिम्मेदाराना होती है।'
विदेश मंत्रालय की यह प्रतिक्रिया ऐसे समय में आई है जब अमेरिकी पॉप गायिका रिहाना और स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता सहित कई मशहूर हस्तियों ने भारत में किसानों के विरोध प्रदर्शन के बारे में ट्वीट किया है।
मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत की संसद ने कृषि क्षेत्र से जुड़ा सुधारवादी विधेयक पारित किया है। इसमें कहा गया है कि कुछ निहित स्वार्थी समूहों ने भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने का प्रयास किया।
बयान में कहा गया है कि हम इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि इन प्रदर्शनों को भारत के लोकतांत्रिक आचार और राजनीति के संदर्भ और सरकार के संबंधित किसान समूहों से गतिरोध दूर करने के प्रयासों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए।

मंत्रालय ने अपील की कि ऐसे मामलों में कोई भी टिप्पणी करने की जल्दबाजी से पहले तथ्यों को परखना चाहिए और मुद्दों के बारे में उपयुक्त समझ बनानी चाहिए। (भाषा)



और भी पढ़ें :