कनाडा में 55 साल से कम उम्र के लोगों को नहीं लगेगा AstraZeneca का टीका, जानिए क्यों

Last Updated: मंगलवार, 30 मार्च 2021 (18:00 IST)
हमें फॉलो करें
टोरंटो। कनाडा ने सोमवार को आक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविड-19 टीका के लोगों को लगाने पर रोक लगा दी। सरकार ने यह फैसला इस आयु वर्ग के लोगों में खून के थक्के जमने की दुर्लभ घटना का संबंध टीके की वजह से होने की आशंका के मद्देनजर उठाया। सोमवार को इस आयु वर्ग के लोगों में एस्ट्राजेनेका के टीके लगाने के कार्यक्रम को स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा गया कि टीकाकरण पर बनी राष्ट्रीय परामर्श समिति ने सुरक्षा कारणों से टीकाकरण रोकने की अनुशंसा की है।
ALSO READ:

इस देश ने AstraZeneca के टीके पर पाबंदी को 3 महीने और बढ़ाया
टीकाकरण पर राष्ट्रीय परामर्श समिति की अध्यक्षा डॉ. शेली डिक ने कहा कि 55 साल से कम उम्र के लोगों को एस्ट्राजेनेका के टीके देने से होने वाले संभावित खतरे के मुकाबले इसके लाभ को लेकर काफी अनिश्चितता है।
डिक ने यह अनुशंसा यूरोप से आए आंकड़ों के बीच की है जिसके मुताबिक टीके से खून के थक्के जमने की आशंका प्रत्येक 1 लाख में से 1 मामले में है, जो पूर्व में प्रत्येक 10 लाख में 1 घटना के पूर्वानुमान से कहीं अधिक है।


उन्होंने कहा कि यूरोप में एस्ट्राजेनेका का टीका लेने वाले जिन लोगों में खून का थक्का जमने की शिकायत हुई, उनमें अधिकतर 55 साल से कम उम्र की महिलाएं हैं और उनमें मृत्युदर 40 प्रतिशत है। (भाषा)



और भी पढ़ें :