कैसे करें कोरोना टीकाकरण के लिए CO-WIN पर रजिस्ट्रेशन, इन बातों का रखें ध्यान...

Last Updated: सोमवार, 1 मार्च 2021 (18:28 IST)
नई दिल्ली। देश में आज से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण सोमवार सुबह शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे चरण में सबसे पहले टीकाकरण करवाकर वैक्सीनेशन अभियान का आगाज कर दिया है। अनुमान के मुताबिक आज से शुरू हो रहे में 27 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन होगा। टीकाकरण के लिए लोगों का उत्साह चरम पर है। सभी जानना चाहते हैं कि रजिस्ट्रेशन कैसे होगा? और इसके लिए किन बातों का ध्यान रखना होगा?

1 मोबाइल से ले सकते हैं 4 अपाइनमेंट : सरकार ने इसके लिए कोविन 2.0 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया है। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर के साथ ही एक वैध आईडी की भी आवश्यकता होगी। अगर आपके पास खुद का स्मार्टफोन नहीं है तो भी चिंता की बात नहीं है। आप किसी और के स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक मोबाइल फोन से 4 अपॉइंटमेंट लिए जा सकते हैं।

जानिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया :
1. अपने मोबाइल नंबर और आईडी के साथ रजिस्ट्रेशन करें। आप अपने साथ ही 3 अन्य लोगों का भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं
2. रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त OTP से लॉगइन करें।
3. पास स्थित कोरोना टीकाकरण केंद्र और टाइम स्लॉट का चयन करें।
4. अपॉइंमेंट का कनफरमेंशन डाउनलोड करें। इसे SMS के रूप में भी भेजा जा सकता है।
5. तय समय पर टीकाकरण केंद्र जाएं।
6. वेरिफिकेशन के बाद टीका लगाया जाएगा।
7. दूसरे डोज का रजिस्ट्रेशन स्वत: हो जाएगा।
बिना रजिस्ट्रेशन भी लग सकता है टीका : आप वैक्सीन सेंटर पर जाकर भी टीका लगवा सकते हैं। पर यह तभी होगा, जब वहां कोई अतिरिक्त टीका उपलब्ध हो। यह राज्य सरकारें तय करेंगी कि किसी केंद्र की कैपेसिटी के लिहाज से ऑनलाइन और ऑफलाइन का अनुपात क्या रहेगा।

टीकाकरण के समय भी आईडी रखें साथ : इन लोगों की उम्र 60 वर्ष या ज्यादा है, उन्हें रजिस्ट्रेशन के साथ हीवैक्सीनेशन के समय भी अपना ID कार्ड साथ रखना होगा। 45 से 60 वर्ष के लोगों को डॉक्टर का सर्टिफिकेट पेश करना होगा, जो साबित करे कि वे गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं।
इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि आम लोगों को पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। कोविन ऐप आम लोगों के लिए नहीं है। यह ऐप सरकारी कामकाज के लिए है।



और भी पढ़ें :