अमेरिका में Corona का टीकाकरण अभियान शुरू, डोनाल्ड ट्रंप ने प्रक्रिया से बनाई दूरी

पुनः संशोधित शुक्रवार, 18 दिसंबर 2020 (15:56 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका में ट्रंप प्रशासन ने (Coronavirus) के खिलाफ टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जबकि यह प्रकिया इतनी जल्दी शुरू होने की उम्मीद उनके प्रशासन के कुछ अधिकारियों को भी नहीं थी। हालांकि इस प्रक्रिया से राष्ट्रपति स्वयं नदारद हैं, जबकि उनके सहयोगियों को उम्मीद है कि यह उनकी विरासत के एक अहम हिस्से के तौर पर पेश किया जा सकता है।
ट्रंप ने तुरंत टीका विकसित करने और वितरण करने के लिए सरकारी अभियान ‘ऑपरेशन वार्प स्पीड’ की शुरुआत इस वसंत ऋतु में व्हाइट हाउस के प्रसिद्ध रोज़ गार्डन में अपने समर्थकों की भारी भीड़ के बीच की थी।

आज अमेरिका के इतिहास के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के पांच दिन बीत चुके हैं, पर ट्रंप को किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया है। उन्होंने खुद टीका नहीं लगवाया है और इस अवधि में उन्होंने केवल दो बार ट्वीट किया है।

इस बीच, उपराष्ट्रपति माइक पेंस मुख्य भूमिका में दिख रहे हैं। उन्होंने इस सप्ताह टीका उत्पादन संयंत्र का दौरा किया। वे शुक्रवार की सुबह टेलीविजन चैनलों के सीधे प्रसारण के दौरान कैमरे के सामने का टीका लेने की तैयारी कर रहे हैं।

प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट में बहुमत दल के नेता मिच मैक्कोनेल ने गुरुवार को कहा कि वे अगले कुछ दिनों में कोविड-19 का टीका लगवाएंगे। ट्रंप तीन नवंबर के राष्ट्रपति पद के चुनाव में हार के बाद से ही खामोश हैं और लोगों की आकांक्षा उलटने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने टीकाकरण का सार्वजनिक चेहरा बनने की योजना अस्वीकार कर दी।

ट्रंप के साथ होने वाली बातचीत की जानकारी रखने वालों ने बताया कि राष्ट्रपति ने लोगों का भरोसा बढ़ाने के लिए टीका विकसित करने वाली प्रयोगशालाओं और उत्पादन केंद्र जाकर वहां कार्य कर रहे कर्मचारियों को धन्यवाद देने का प्रस्ताव भी अस्वीकार कर दिया।(भाषा)



और भी पढ़ें :