चीन की राजधानी बीजिंग में बढ़े Corona केस, नियमों को किया सख्‍त

Last Updated: मंगलवार, 2 नवंबर 2021 (18:30 IST)
हमें फॉलो करें
बीजिंग। की राजधानी बीजिंग में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने सोमवार को यहां नियमों को सख्त कर दिया और देश के दूसरे हिस्सों की यात्रा पर गए और वहां पर के मामले बढ़ने पर वापसी की यात्रा रद्द करने को कहा है। इसके साथ ही चीन की 'शून्य कोविड' नीति के प्रभावी होने पर भी चिंता पैदा हो गई है।
बीजिंग के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि शहर से बाहर गए लोगों को अपनी वापसी की यात्रा रद्द कर देनी चाहिए अगर वे जहां पर गए हैं, वहां पर उनके रहने के दौरान कोविड-19 के मामलों की पुष्टि हुई है। आयोग ने कहा, जो लोग यात्रा से पहले ही बीजिंग लौट चुके हैं, उन्हें अपनी यात्रा की जानकारी स्थानीय समुदाय, होटल और कंपनी को तुरंत देनी चाहिए और स्व पृथकवास में चले जाना चाहिए।

शहर की सरकार ने निवासियों से कहा कि वे जब तक जरूरी नहीं हो शहर से बाहर नहीं जाएं क्योंकि 16 नगर पालिकाओं, प्रांतों और स्वायत्त क्षेत्र में संक्रमण के मामलों में उभार देखा गया है। स्वास्थ्य अधिकारी स्वयं उन लोगों के घर जाकर उनकी यात्रा संबंधी जानकारी सत्यापित कर रहे हैं।

बीजिंग में पिछले महीने 20 मामले आए थे और अधिकारियों ने बताया कि रविवार को स्थानीय स्तर पर संक्रमण का नया मामला नहीं आया है। माना जा रहा है कि बीजिंग की स्थानीय सरकार यह कदम आठ से 11 नवंबर के बीच सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की निर्णय लेने वाली उच्च इकाई के अधिवेशन की वजह से उठा रही है जिसमें करीब 370 अधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है।

यह बैठक नेतृत्व परिवर्तन के लिए अगले साल होने वाले पार्टी सम्मेलन से पहले हो रही है। अगले साल फरवरी में बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों की भी मेजबानी करने वाला है। स्वास्थ्य आयोग ने कहा, अगर आपको बुखार, खांसी और अन्य लक्षण हैं तो कृपया एकसाथ खाना नहीं खाएं और समारोह में हिस्सा नहीं लें...यथा शीघ्र बुखार क्लीनिक और अस्पताल जाएं, खुद दवा नहीं लें, इलाज के अवसर में देरी नहीं करें।

इस बीच, देश के विभिन्न हिस्सो में कोविड-19 के बढ़ते मामले चीन की शून्य कोविड की नीति की परीक्षा ले रहे हैं जिसके तहत चीन ने लोगों की विदेश यात्रा पर सख्ती से रोक लगाई है और राजनयिकों सहित विदेश से आने वालों के लिए 21 दिन के पृथकवास का नियम बनाया है। चीन के स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को कोविड-19 के 92 मामले आने की जानकारी दी जिनमें से 59 मामले स्थानीय संक्रमण के हैं।(भाषा)



और भी पढ़ें :