मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. बॉलीवुड न्यूज़
  4. salman khan starrer film dabangg completed 13 year of release
Written By WD Entertainment Desk
Last Modified: रविवार, 10 सितम्बर 2023 (13:23 IST)

'दबंग' की रिलीज को 13 साल पूरे, सलमान खान का चुलबुल पांडे अवतार आज भी है दर्शकों का पसंदीदा कॉप

'दबंग' की रिलीज को 13 साल पूरे, सलमान खान का चुलबुल पांडे अवतार आज भी है दर्शकों का पसंदीदा कॉप | salman khan starrer film dabangg completed 13 year of release
Dabangg completed 13 year: बॉलीवुड में कुछ ऐसे किरदार है जिन्हें भूल पाना मुश्किल ही नही बल्कि नामुमकिन भी है। इन्हीं कुछ किरदारों में से एक सबका चहेता चुलबुल पांडे भी है। आत्मविश्वास से भरा हुआ और स्टाइल और स्वैग के साथ चुलबुल पांडे के रूप में सलमान खान बॉलीवुड के आइकोनिक कॉप्स की लिस्ट में शुमार हो गए। 
 
सलमान खान के इस किरदार ने एक दशक से अधिक समय तक बॉलीवुड पर राज किया है। और आज जैसा कि हम चुलबुल पांडे के 13 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं, यह इस फेवरेट किरदार की स्थायी अपील और सांस्कृतिक प्रभाव पर नजर डालने का भी समय है। 
 
चुलबुल पांडे ने 2010 की ब्लॉकबस्टर 'दबंग' से डेब्यू किया था। यह एक ऐसा किरदार था जो खास सलमान खान के लिए तैयार किया गया था, एक ऐसी भूमिका जिसने उन्हें एक्शन, ह्यूमर और करिश्मा का अनूठा मिश्रण पेश की अनुमति दी। पहले फ्रेम से ही चुलबुल की बेपरवाही और अकड़ ने दर्शकों को दीवाना कर दिया। उनका सिग्नेचर डायलॉग, 'स्वागत नहीं करोगे आप हमारा?' एक कैचफ्रेज बन गया। अपने एविएटर्स, हैंडलबार मूंछों और निडर रवैये के साथ, चुलबुल पांडे आते ही छा गया।
 
चुलबुल पांडे को जो चीज वास्तव में आइकोनिक बनाती है, वह है इतने सालों में उनका विकास। एक निडर और अक्लमंद कॉप से लेकर एक प्यारे पति और एक अच्छे पिता तक, चुलबुल का किरदार विकसित हुआ है और बदलते समय के अनुसार ढल गया। इस विकास ने सलमान खान को किरदार के विभिन्न पहलुओं की खोच करने की अनुमति दी है, जिससे वह हर तरह के दर्शकों के साथ जुड़ सका। हमने चुलबुल को अपने बेस्ट आकर्षण को बरकरार रखते हुए भ्रष्ट राजनेताओं, खतरनाक गुंडों और यहां तक कि अपने परिवार की दुविधाओं का सामना करते देखा है।
 
चुलबुल पांडे सिर्फ एक सख्त पुलिस वाला नहीं है; वह सोने का दिल रखने वाला एक किरदार है। वह पीड़ितों के लिए हमेशा खड़ा रहता है, न्याय के लिए लड़ता है और एक्शन के साथ कॉमेडी का भी तड़का लगाता है। एक्शन, इमोशन और कॉमेडी का यह मिश्रण ही चुलबुल पांडे को आकर्षक बनाता है। वह एक ऐसा किरदार है जो खुद को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेता, जिससे वह आम आदमी से बेहद जुड़ा हुआ लगता है।
 
चुलबुल पांडे का प्रभाव बड़े पर्दे से भी परे है। 'मुन्नी बदनाम हुई' और 'फेविकोल से' जैसे गानों में उनके सिग्नेचर डांस मूव्स पार्टी एंथम बन गए। किरदार द्वारा किया गया आइकोनिक बेल्ट डांस सभी उम्र के लोगों द्वारा आज भी शादियों और समारोहों में किया जाता है। चुलबुल पांडे ने सिनेमा की सीमाओं को पार कर फैशन, डांस को प्रभावित करने वाला कल्चरल इवेंट बन गया है, यहां तक कि उसने भाषा को भी प्रभावित किया है।
 
सलमान खान के लिए, चुलबुल पांडे सिर्फ एक किरदार से कहीं ज्यादा है; यह एक ऐसा व्यक्तित्व है जो उनकी अपनी जीवन से भी बड़ी छवि का पर्याय बन गया है। खान के करिश्माई चित्रण ने चुलबुल को बॉलीवुड इतिहास में सबसे पसंदीदा किरदारों में से एक बना दिया है। यह उनकी स्टार पावर का सबूत है कि 13 साल बाद भी, प्रशंसक 'दबंग' फ्रेंचाइजी की प्रत्येक नई इन्सटॉलमेंट का बेसब्री से इंतजार करते हैं।
Edited By : Ankit Piplodiya
ये भी पढ़ें
बैकलेस गाउन में तमन्ना भाटिया ने ढाया कहर, तस्वीरें वायरल