क्या आपके हाथों की त्वचा भी धूप में रहने से काली हो गई है? तो ये रहे उपाय

5 Effective Tips for Removing Sun Tan from Hands
ज्यादा समय बाहर रहने पर धूप से चेहरे को तो कुछ हद तक स्कार्फ की मदद से बचाया जा सकता है। लेकिन हाथों को पूरे समय बचाए रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हाथों की झुलसी हुई, काली पड़ी व टैनिंग वाली त्वचा की वजह से कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है। आइए, आपको हाथों की झुलसी त्वचा को ठीक करने के कुछ तरीके बताते हैं -

1 - खास तौर से हाथों के लिए बनाई गई यह क्रीम आपके हाथों को मॉइश्चराइज करेगी और उन्हें खूबसूरत बनाए रखने में मदद करेगी। सुबह और शाम इसका प्रयोग किया जा सकता है।

2 सनब्लॉ‍क क्रीम - घर से निकलने से पहले अपने हाथों में एसपीएफ 15 या इससे भी अधि‍क एसपीएफ वाला सनब्लॉक क्रीम लगाएं। यह टैंनिंग से बचाएगा और अतिरिक्त कालापन नहीं होगा।
3 नींबू - अपने हाथों और अंगुलियों पर नींब रगड़ना बढ़ि‍या विकल्प है। कुछ दिनों तक हाथों पर नींबू रगड़ें और फर्क खुद ही देखें। रात को इसे लगाकर रखना बेहतर होगा ताकि यह लंबे समय तक पानी से दूर रहे।

4 स्क्रब - घरेलू नैचुरल तरीके से हाथों को एक्फोलि‍एट करें। इसके लिए नींबू के रस में शक्कर और नमक का प्रयोग किया जा सकता है साथ ही बेसन और दही का मिश्रण भी बेहतर विकल्प है।
5 मेनीक्योर - समय-समय पर पार्लर में जाकर मेनीक्योर करवाते रहें ताकिे हाथों की त्वचा साफ और सुरक्षि‍त रह सके। इससे त्वचा की सही टोनिंग भी हो जाएगी।



और भी पढ़ें :