हुंडई आई10 एन लाइन हो सकती है भारत में ग्रैंड आई10 निओस का हॉट-हैचबैक वर्ज़न!

Last Updated: सोमवार, 16 सितम्बर 2019 (17:49 IST)
ने हाल ही में ग्रैंड आई10 निओस को भारत में लांच किया और इस थर्ड-जनरेशन आई10 को यूरोपियन बाज़ार में पेश किया। लेकिन वर्तमान में चल रहे फ्रैंकफर्ट मोटर शो में कंपनी ने आई10 निओस का एक नया 'एन-लाइन' वर्ज़न पेश किया। 'एन लाइन' वर्ज़न हुंडई की कारों के परफॉर्मेंस वर्ज़न को कहा जाता है।
एन लाइन वेरिएंट कुछ स्पोर्टी कॉस्मेटिक बदलावों के साथ आते हैं,जो उनके स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में ज्यादा पावर और बेहतर ड्राइविंग अनुभव प्रदान करने के लिहाज़ से बनाए बनाए जाते है। वर्तमान में, हुंडई आई30, आई30 फास्टबैक और ट्यूसॉन एसयूवी के एन लाइन वेरिएंट ग्लोबल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

आई10 एन लाइन में हुंडई ने वेन्यू एसयूवी वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन पेश किया है। हालांकि, इसे वेन्यू की तुलना में डिट्यून किया गया है। आई10 एन में यह इंजन 100पीएस की पावर और 172एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। वेन्यू की तुलना में इसकी पावर 20पीएस कम है। पावर ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा। वहीं वेन्यू में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है।

स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में आई10 एन को ज्यादा स्पोर्टी स्टाइलिंग देने के लिए इसमें चौड़ी कैस्केडिंग ग्रिल, रेड कलर एक्सेंट के साथ दी गई है। वहीं, बूमरैंग डे-टाइम रनिंग लाइट (डीआरएल) की जगह इसमें तीन-स्लेट वाली डीआरएल दी गई है। इसके अलावा कार के अलॉय व्हील को भी स्पोर्टी थीम पर रिडिजाइन किया गया है। इसकी रूफ, ओआरवीएम, और तीनो पिलर को ब्लैक कलर फिनिशिंग दी गई है व सी-पिलर पर मिलने वाली बैजिंग को भी रेड कलर में पेश किया गया है। साथ ही इसकी फॉग लैंप हाउसिंग भी आई10 निओस से अलग है।

आई10 एन को 2020 के शुरुआती कुछ महीनों में यूरोप में लांच किया जाएगा। भारत में इसके लांच को लेकर कंपनी ने फ़िलहाल कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिए हैं। लेकिन उम्मीद है कि कंपनी इसे 2020 के अंत या 2021 की शुरुआत में इंडिया में लांच कर सकती है। हालांकि, इससे पहले अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो में इसे शोकेस किया जा सकता है।

यदि हुंडई आई10 एन को भारत में लांच किया जाता है तो इसका मुक़ाबला टाटा टियागो जेटीपी और पोलो जीटी टीएसआई से होगा। बात करें कीमत की तो यह ग्रैंड आई10 निओस से लगभग 1 लाख रुपये महंगी हो सकती है। वर्तमान में की भारत में कीमत 4.99 लाख से 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) है।Courtesy : CarDekho.com

 

और भी पढ़ें :