अमेरिका में पोप बेनेडिक्ट की लोकप्रियता गिरी

वाशिंगटन| भाषा| पुनः संशोधित गुरुवार, 1 अप्रैल 2010 (16:07 IST)
पादरियों द्वारा किए जाने के मामलों में ढिलाई बरतने के चलते की नई आलोचना के बीच अमेरिका में की लोकप्रियता गिरकर 40 प्रतिशत पर पहुँच गई है।

गैलप के सर्वेक्षण में कहा गया है 'अब लगभग उतने ही अमेरिकी लोग पोप को नापसंद करते हैं जितने कि उन्हें पसंद करते हैं।'

वर्तमान परिणाम दो साल पहले किए गए सर्वेक्षण के परिणामों से बिल्कुल अलग हैं जब अमेरिका में पोप की लोकप्रियता बढ़कर 63 प्रतिशत पर पहुँच गई थी और पोप के अमेरिका दौरे के समय उनका जबर्दस्त स्वागत किया गया था। इस दौरान पोप और अमेरिकी पादरियों द्वारा यौन उत्पीड़न के शिकार हुए लोगों के बीच निजी मुलाकातें भी हुई थीं।

गैलप ने कहा 'यौन उत्पीड़न के मामलों को निपटाने में ढिलाई बरतने के ताजा आरोपों के बीच पोप की लोकप्रियता घटी है जिन्होंने पोप बनने से पहले इन मामलों को निपटाने में कैथोलिक चर्च में केंद्रीय भूमिका निभाई थी।'


सर्वेक्षण में कहा गया है कि पोप बेनेडिक्ट की छवि कैथोलिक और गैर कैथोलिक दोनों में 2008 के मुकाबले लगभग समान रूप से क्रमश: 20 और 23 प्रतिशत तक खराब हुई है। इसमें कहा गया है कि लोग कैथोलिक पोप को लगातार गैर कैथोलिक ईसाइयों से अधिक पसंद करते रहे हैं।
गैलप के अनुसार पोप बेनेडिक्ट के पूर्ववर्ती पोप जॉन पॉल द्वितीय को भी 2002 में लोकप्रियता में गिरावट देखनी पड़ी थी क्योंकि उस समय भी कैथोलिक चर्च को ऐसी ही आलोचना का सामना करना पड़ा था।(भाषा)



और भी पढ़ें :