वामा विशेष | आलेख | फैशन | स्वास्थ्य-सौन्दर्य | मातृत्व | डोर रिश्तों की | आप और आपका घर
मुख पृष्ठ » विविध » वामा » स्वास्थ्य-सौन्दर्य » शहद : नेचुरल ब्यूटी कॉस्मेटिक (Beauty tips in Hindi Honey Natural Beauty Cosmatics)
ND
शहद न सिर्फ सेहत, बल्कि आपकी सूरत के लिए भी बेहद उपयोगी है। अगर इसे रोज त्वचा पर लगाया जाए तो आपकी त्वचा चमकदार और कोमल हो जाती है।

अगर आपका हाथ कोई घरेलू काम करते समय जल गया है तो आप जली हुई जगह पर शहद लगा सकते हैं। सनबर्न वाली जगह पर भी शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है।

शहद में ऐसी खूबी है कि यह त्वचा को सूर्य की तेज किरणों से बचाता है और त्वचा को ताजगी प्रदान करता है। यह त्वचा को देर तक धूप में रखने पर भी उसमें पानी की कमी नहीं होने देता और त्वचा को सूखेपन से भी बचाता है।

शहद के इतने सारे लाभ होने के कारण हर सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली कंपनी इसे अपने सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयोग करती है। इसकी चिकित्सीय खूबियों की वजह से इसे ज्यादातर क्रीमों को बनाने में प्रयोग किया जाता है।

शहद प्रकृति की एक अनमोल देन है। शहद हमारी सेहत के लिए तो अच्छा है ही, इससे सूरत भी खूब निखरती है। शहद हमारी त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करने में बहुत कारगार है।

फिगर मेंटेन करने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि बहुत सी महिलाएं शहद को रोज प्रयोग में लाती हैं।

शहद को त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए प्रयोग किया जाता है। जिन महिलाओं की त्वचा तैलीय होती है, उन्हें शहद और दूध का घोल नियमित अपने चेहरे पर लगाने की सलाह दी जाती है।

शहद एक प्राकृतिक एन्टीऑक्सीडेंट है। इस वजह से यह त्वचा के छोटे-मोटे इंफेक्शनल से भी लड़ने में कारगर है। मुंहासों से बचने के लिए आप अपने चेहरे पर शहद लगा सकते हैं।

अगली बार से आप भी महंगे सौंदर्य प्रसाधनों पर पैसे खर्च करने की बजाए शहद को बनाइए अपनी खूबसूरत त्वचा का साथी। इससे आपकी त्वचा संबंधित परेशानियां प्राकृतिक और असरदार तरीके से दूर हो जाएंगी।
यह भी खोजें