क्या भारतीय वायुसेना ने इस अंदाज़ में मनाई दिवाली.. जानिए VIRAL वीडियो का सच..

Last Updated: शुक्रवार, 16 नवंबर 2018 (13:00 IST)
सोशल मीडिया पर एक वीडियो ने धूम मचा रखी है। भारतीय वायुसेना के दिवाली उत्सव का बताकर इस वीडियो को खूब शेयर किया गया है। वायरल वीडियो में एक विमान आतिशबाजी करता नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो इस साल दिवाली का है और करतब दिखाता यह विमान भारतीय वायुसेना का है। “भारतीय वायुसेना ने कुछ इस अंदाज़ में मनाई दिवाली” इस कैप्शन के साथ यह वीडियो फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो को फेसबुक पर कई पब्लिक पेजेज ने भी शेयर किया है।



क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई?


वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो से एक ग्रैब लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च में डाला। हमने पाया कि यह वीडियो पहले भी कई बार अपलोड किया जा चुका है। यही वीडियो हमें AIRBOYD के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। आपको बता दें कि AIRBOYD एक वेरिफाइड यूट्यूब चैनल है और दावा करता है कि वह यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाला एविएशन चैनल है।

AIRBOYD चैनल पर यह वीडियो मई 2009 में ‘C-130
Angel Wing Flare Pattern
कैप्शन के साथ अपलोड किया गया है और इसे अमेरिकी वायुसेना का बताया गया है। पड़ताल में हमने पाया कि इसे एयरक्राफ्ट को नाम दिया गया है।


हमने इस वीडियो की और तफ्तीश की तो पाया कि यह वीडियो 2006 में भी अपलोड किया गया था।

हमने जब अपनी जांच को और आगे बढ़ाया तो पता चला कि इस वीडियो को भले ही 2006 में अपलोड किया गया हो पर इस वीडियो के ग्रैब को 2003 में भी इस्तेमाल किया गया था।

इससे यह बात बिल्कुल स्पष्ट हो चुकी है कि ये वीडियो 2006 से भी ज्यादा पुराना है।

हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो भारतीय वायुसेना के दीवाली उत्सव का नहीं,
बल्कि अमेरिकी वायुसेना का पाया गया, वह भी सालों पुराना।


और भी पढ़ें :