क्या न्यूयॉर्क की एंपायर स्टेट बिल्डिंग ने बाघिन अवनि को दी श्रद्धांजलि.. जानिए वायरल तस्वीर का सच..

Last Updated: मंगलवार, 13 नवंबर 2018 (14:55 IST)
महाराष्ट्र में आदमखोर बताकर अवनि नाम के बाघिन को मारने की घटना की चारों ओर आलोचना हो रही है। हाल ही में देशभर में कैंडल मार्च निकालकर वन्यजीव प्रेमियों ने अपना विरोध जताया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर ने दस्तक दी है और दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में न्यूयॉर्क सिटी की ने अवनि को श्रद्धांजलि दी है। वायरल तस्वीर में एंपायर स्टेट बिल्डिंग पर एक बाघ की डिजिटल तस्‍वीर नजर आ रही है।
Let Avni Live नाम के ट्विटर हैंडल ने एक तस्वीर शेयर करते हुए ट्वीट किया-
न्यूयॉर्क में एंपायर स्टेट बिल्डिंग ने ऐसा किया है। भारत ने परवाह करने के बजाय क्यों मारा? हमारे देश में की सबसे बड़ी आबादी मौजूद है। हमने अवैध रूप से एक लुप्तप्राय जानवर अवनि को मार डाला। अब उसके बच्चे? @नरेन्द्र मोदी क्या हमें अपनी धरोहर नहीं बचाना चाहिए?




ऐसे ही कई अन्य यूजर्स ने ट्विटर और फेसबुक पर इस तस्वीर को शेयर किया है और सरकार के फैसले पर ऐतराज जताया है।







क्या है तस्वीर का सच?

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए जब हमने गूगल इमेज सर्च की मदद ली तो हमें एंपायर स्टेट बिल्डिंग पर प्रदर्शित कई अन्य तस्वीर भी मिलीं।

हमने इन तस्वीरों की पड़ताल की तो पता चला कि यह तस्वीरें तीन साल पहले यानि 2015 की हैं। एंपायर स्टेट बिल्डिंग पर लुप्तप्राय जीवों की कलाकृति को उकेरा गया था। इसका उद्देश्य तेजी से खत्म हो रहे वन्यजीवों के प्रति संवेदना और जागरूकता जगाना था। वायरल तस्वीर भी उसी दौरान की है।




हमारी पड़ताल में एंपायर स्टेट बिल्डिंग का बाघिन अवनि को श्रद्धांजलि देने का दावा झूठा साबित हुआ।


और भी पढ़ें :