Widgets Magazine

दूरदर्शन पर संकट मोचन हनुमान

ND|
Hanuman
PR
आज के इस आधुनिक दौर में भले ही "प्राइवेट इंटरटेनमेंट" चैनल्स खूब चल रहे हों लेकिन धार्मिक और पौराणिक धारावाहिकों के प्रसारण में ने भी झंडे गाड़े हैं। समय-समय पर देश के लगभग सभी बड़े प्राइवेट इंटरटेनमेंट चैनल्स मसलन स्टार प्लस, जीटीवी, सोनी, सहारा-वन और कलर्स जैसे लोकप्रिय चैनल्स ने पौराणिक और धार्मिक धारावाहिकों का निर्माण किया परंतु वह दूरदर्शन पर लंबे अर्से पहले प्रसारित हुए धारावाहिकों "रामायण", "महाभारत", "ओम नमः शिवाय", "जय हनुमान" व "चंद्रकांता" की लोकप्रियता को दर्शकों में दोहरा नहीं पाए।

एक लंबे अंतराल के बाद दूरदर्शन फिर से मेगा धारावाहिक "संकट मोचन हनुमान" लेकर आया है जिसका प्रसारण पहली नवंबर से दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल डीडी वन पर प्राइम टाईम में सोमवार से बुधवार रात 8.30 बजे शुरू हुआ है।

धारावाहिक का निर्माण "गुडवर्क कम्युनिकेशन" के बैनर तले निर्माता-निर्देशक राजेश सिंह चौहान कर रहे हैं जो इससे पूर्व लखनऊ दूरदर्शन और भोपाल दूरदर्शन के लिए कई सफल धारावाहिक बना चुके हैं।

धारावाहिक "संकट मोचन हनुमान" के क्रिएटिव डायरेक्टर परवे खान, सह निर्माता सतीश कसबे, ओमकार खत्री हैं, जबकि इसका स्क्रीन प्ले और डायलॉग राइटर उमेश उपाध्याय व विजय पंडित ने लिखे हैं। धारावाहिक को गीत-संगीत से सजाया है मशहूर फिल्म संगीतकार रविन्द्र जैन ने, जिन्हें बॉलीवुड के मशहूर गायक सुरेश वाडेकर और गायिका साधना सरगम ने गाया है।

धारावाहिक की शूटिंग महाराष्ट्र के आम गांव में की जा रही है जिसके लिए बाकायदा एक भव्य सेट लगाया गया है। युगों-युगों से लेकर इस कलयुग तक हमारे दुख हरता पवन पुत्र हनुमान के जीवन की अलौकिक कथा को इस धारावाहिक के माध्यम से एक नये रूप में पेश किया जा रहा है।

धारावाहिक "महाभारत" में कुलगुरु द्रोणाचार्य की यादगार भूमिका निभाने वाले अभिनेता सुरेन्द्र पाल सूत्रधार (पंडित) की भूमिका निभा रहे हैं जो लोगों को के पूर्व जन्म से लेकर बाल्यवस्था, युवावस्था, प्रौढ़ावस्था तथा कई कालों एवं युगों युगान्तर की महिमा की कथा सुनाते नजर आएंगे।

धारावाहिक "संकट मोचन हनुमान" में बाल हनुमान की भूमिका अभिषेक चौहान, ब्रह्मा की भूमिका अरमान ताहिल, विष्णु की भूमिका मनीष मिा, शिव की भूमिका जितेन्द्र, मतंग ऋषि की भूमिका अनवर फतेह खान, बाली की भूमिका पंकज कुमार, केसरी की भूमिका दिनेश चतुर्वेदी पवन देव की भूमिका रोहित चौधरी, नारद की भूमिका मंजीत गुप्ता, सुग्रीव की भूमिका अजत तिवारी आदि कलाकर निभा रहे हैं।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine