'अजी सुनते हो' की शूटिंग मेरी अपनी शादी की ट्रेनिंग है' : प्रणौती प्रधान

एक्ट्रेस जी टीवी के ताजा नॉन-फिक्शन शो 'अजी सुनते हो' में मिसेज शर्मा के रूप में नजर आ रहीं हैं। यह शो वास्तविक दंपतियों के विवाहित जीवन में एक-दूसरे के साथ का जश्न बनाता है। एक खास चर्चा में उन्होंने बताया कि इस शो की कौन-सी बात ने उन्हें आकर्षित किया, साथ ही देशभर की विवाहित जोड़ियों के साथ शूटिंग के अपने अनुभव और इस शो से मिली सीख के बारे में बताया।
 
अपने नए शो 'अजी सुनते हो...' के बारे में हमें बताएं?
'अजी सुनते हो' एक हल्का-फुल्का, नॉन फिक्शन शो है, जो वैवाहिक जीवन में एक-दूसरे के साथ रहने की खूबसूरती का जश्न मनाता है। हम इसमें रियल कपल्स से चर्चा करेंगे और उनकी कहानियां बताएंगे, उन्हें मजेदार काम देंगे जिससे उनके रिश्ते को परखा जाएगा। अंत में बेस्ट जोड़ी को चुनेंगे। दर्शक निश्चित रूप से इस शो से जुड़ सकेंगे, क्योंकि यहां आने वाली जोड़ियां जो भी चर्चा करेंगी, उन्हें वे बातें अपनी-सी लगेंगी।
 
इस शो में आने वाली जोड़ियों के बारे में बताएं?
इस शो में आप वास्तविक शादीशुदा जोड़ियां देखेंगे, जो एपिसोड की थीम के अनुसार चुनी गई हैं और जो चर्चा के दौरान अपने बारे में बताने के इच्छुक हों। ये जोड़ियां अलग-अलग पृष्ठभूमि, संस्कृति और भाषाओं की हैं जिनकी कहानियां बड़े दिलचस्प अंदाज में प्रस्तुत की जाएंगी। मैं और मिस्टर शर्मा हमारे लिविंग रूम में उनका स्वागत करेंगे और उनसे हल्की-फुल्की चर्चा करेंगे, वैसे ही जैसे दंपति जब लोगों से मिलते समय बातें करते हैं। हमें उनकी प्रेम कहानी के बारे में और उनकी रोजाना की नोकझोंक के बारे में ज्यादा जानने का मौका मिलेगा।
 
आप इसमें विवाहित औरत का रोल निभा रही हैं जबकि असल जीवन में आपकी अभी तक शादी नहीं हुई है?
मैं सेट पर विवाहित जोड़ियों की खुशियों और उनकी जिंदगी की समस्याओं के बारे में सीख रही हूं। हालांकि मैंने बचपन से अपने पैरेंट्स को देखा है लेकिन हर एपिसोड में मुझे बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है, जो मेरी शादी होने पर मेरे काम आएगा। मिसेज शर्मा का रोल निभाना मैं अपनी खुशकिस्मती मानती हूं।
 
आपकी शादी की क्या योजनाएं हैं?
मुझे लगता है शादी दो लोगों का खूबसूरत रिश्ता होता है, जो जिंदगी के हर अच्छे-बुरे वक्त में एक-दूसरे के साथ रहते हैं। मैं अपने जन्म से ही एक विवाहित जोड़ी के साथ रही हूं और यह वाकई बहुत खूबसूरत है। हमारे समाज में लोग चाहते हैं कि लड़की की शादी 21 साल में कर दी जानी चाहिए, लेकिन मेरे विचार से हमें यह बात अच्छी तरह पता होना चाहिए कि हमें अपने पार्टनर में क्या चाहिए और ये बात इतनी कम उम्र में पता नहीं चल पाती है। मुझे लगता है कि आपको एक दोस्त, एक साथी और एक हमसफर की जरूरत होती है। मुझे लगता है कि शादी एक खास रिश्ता होता है जिसमें आप एक-दूसरे के साथ अच्छा वक्त गुजारते हैं। जब आपकी शादी होती है, तो आपको अपने पार्टनर को वक्त देना पड़ता है ताकि आपका रिश्ता गहरा हो सके। इस समय मैं अपने करियर पर फोकस कर रही हूं। यदि मैं जिस आदमी को चाहती हूं उसे वक्त न दे पाऊं तो मैं किसी रिश्ते में नहीं जाना चाहूंगी।
 
इस प्रोजेक्ट को चुनने की क्या वजह थी?
'अजी सुनते हो' भले ही होस्ट करने में आसान नजर आए लेकिन असल में ये बहुत मुश्किल काम है। सबसे पहले तो ये बता दूं कि मैं इसमें प्रणौती के रूप में एक्टिंग नहीं कर रही हूं बल्कि मैं यूपी की एक शादीशुदा लेडी मिसेज शर्मा का रोल निभा रही हूं। ज्यादातर होस्ट या एंकर्स तैयार स्क्रिप्ट पर काम करते हैं लेकिन यहां हमें दंपतियों की बातों पर तत्काल प्रतिक्रिया देनी होती है। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि उनकी बातों को पूरी सच्चाई से सामने रखें। ये जोड़ियां असल जीवन में शादीशुदा हैं और इसलिए उन्हें सहज बनाने के लिए हमें अपनी ओर से कोशिश करती होती है। इसका कोई निश्चित फॉर्मूला नहीं है, बस आपको उन्हें सुनकर समझना पड़ता है। सबसे खास बात तो मैं शादीशुदा नहीं हूं। ऐसे में शूटिंग का हर दिन मेरे लिए शादी की ट्रेनिंग की तरह होता है। मैं हर जोड़ियों से काफी कुछ सीखती हूं।
 
इंडस्ट्री में आपके सफर के बारे में बताएं?
मेरा अब तक का सफर शानदार रहा है। मुझे 1989 में 'हम पंछी एक डाल के' नाम के शो के लिए बेस्ट चाइल्ड एक्टर का अवॉर्ड मिल चुका है जिसका प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाता था। फिर मैंने और भी शोज और विज्ञापन किए। मैंने गुजराती और मराठी थिएटर भी किया है। इस समय मैं 'अजी सुनते हो' में काम कर रही हूं। अब तक अनुभव बढ़िया रहा है और अभी लंबा सफर तय करना है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :