शिक्षक दिवस पर जानें, दुनिया की सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के बारे में...

वैसे तो अपने आप में सर्वश्रेष्ठ होता है और उसकी किसी से तुलना नहीं की जा सकती। लेकिन चूंकि दुनिया में हर चीज के लिए पैमाने बना दिए गए हैं, तो शिक्षा का क्षेत्र इससे कैसे अछूता रह सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में पढ़ाने का तरीका बेहद मायने रखता है, जो शिक्षक की योग्यता में चार चांद लगाता है। यही वह पैमाना है जिसके अनुसार शिक्षक का भी आकलन किया जा सकता है।

वैसे तो दुनिया भर में ऐसे कई टीचर्स हैं, जो अपनी योग्यता और पढ़ाने के तरीके को लेकर प्रसिद्ध हैं और विद्यार्थियों के पसंदीदा रहे हैं। लेकिन इन सभी से अलग एक टीचर ऐसी भी हैं जिसे दुनिया का बनाया गया है।

ये हैं ब्रिटेन की रहने वाली एंड्रि‍या जेफिराको, जो अपनी पढ़ाने की स्किल्स को लेकर मशहूर हैं और उन्हें का खिताब मिला है। एंड्रि‍या को में प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतौम द्वारा नामक यह खि‍ताब दिया गया।
एंड्रि‍या ने ये खिताब टर्की, साउथ अफ्रीका, कोलंबिया, यूएस, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया टीचर्स को पीछे छोड़ अपने नाम किया। के अलावा उनके द्वारा अन्य सराहनीय कार्य किए जाने के कारण ये खिताब एंड्रिया को मिला। अब वे बाकी टीचर्स के लिए क प्रेरणास्त्रोत बन गई हैं।

टीचिंग प्रोफशन के क्षेत्र में सम्मान देने के लिए की शुरुआत साल 2015 में की गई थी।
इस पुरस्कार के लिए योग्य उम्मीदवार का चयन ग्लोबल टीचर प्राइज अकैडमी की ओर से किया जाता है। इसमें शिक्षा क्षेत्र के एक्सपर्ट, हेड टीचर, पत्रकार, लोक अधिकारी, कंपनी डायरेक्टर जैसे लोग शामिल होते हैं।


और भी पढ़ें :