इस गर्मी के लिए बनाएं घर पर ठंडाई का शर्बत


 
सामग्री : 
 
खसखस 60 ग्राम, 60 ग्राम बादाम, शक्कर 1 किलो, पानी आधा लीटर, 5 ग्राम साइट्रिक एसिड, छोटी इलायची 10 ग्राम, काली मिर्च 10 ग्राम, खरबूज-तरबूज के बीज 25 ग्राम, जल 100 मिली, 2 ग्राम पोटेशियम मेटाबाई सल्फेट, केवड़ा जल 25 एमएल, गुलाब की पत्तियां 20 ग्राम।
 
विधि :
 
सबसे पहले बादाम की गिरी, तरबूज-खरबूज के बीज आदि को अलग-अलग बर्तन में रात भर भिगो कर रखें। दूसरे दिन बादाम का छिल्का उतार कर सिलबट्‍टे पर बारीक पीस लें।
 
अब सभी मसाले, बादाम की गिरी, तरबूज-खरबूज के बीज, गुलाब की ‍पत्तियां एकसाथ पीस लें। शक्कर की एक तार की चाशनी बनाकर साइट्रिक एसिड और पिसा बादाम और मसालों का मिश्रण मिलाएं। 10 से 15 मिनट तक उबालें।
 
इसे आंच से उतारकर छान लें। छाने गए मिश्रण में ठंडा होने पर एसेंस, गुलाब जल और परिरक्षक मिलाएं और छोटे मुंह वाली बोतलों में भर कर रख दें। मेहमानों के स्वागत के लिए खास तौर पर तैयार किया गया का शर्बत (thandai sharbat) आपके लिए बहुउपयोगी साबित होगा। 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :