Widgets Magazine

चतुर्थी पर भगवान श्रीगणेश को लगाएं मोदक से भोग, पढ़ें 5 व्यंजन विधियां...

* गणेश का प्रिय व्यंजन मोदक, जानिए कैसे बनाएं घर पर सरल रीति से... 


 
विनायकी चतुर्थी हो या संकष्टी गणेश चतुर्थी, किसी भी गणेश पूजा के अवसर पर भगवान गणेश को का भोग अवश्य लगाना चाहिए। क्योंकि भगवान श्रीगणेश का प्रिय व्यंजन मोदक है। इसलिए गणेशजी को इसका भोग अवश्‍य लगाना चाहिए। इससे गणेशजी अपने भक्तों पर प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। आपके लिए प्रस्तुत है 5 तरह के मोदक बनाने की सरल व्यंजन विधि। 
 
नारियल-सूजी के मोदक
 
 
मोदक की सामग्री : 
 
डेढ़ कप किसा हुआ नारियल, दो बड़े चम्मच घी, एक कप सूजी, एक कप शक्कर, पानी आवश्यकतानुसार, अन्य सामग्री- चुटकी भर मीठा पीला रंग, 5-10 पिस्ता, इलायची पावडर आदि।
 
मोदक की आसान वि‍धि : 
 
एक मोटी तल वाली कड़ाही में घी गरम करके छनी हुई सूजी को हल्का भूरा होने तक सेक लें। अब इसमें किसा हुआ नारियल डालें और थोड़ा सेक लें। 
 
तत्पश्चात एक दूसरे पैन में शक्कर-पानी मिलाकर चाशनी बनाएं। ध्यान रहें चाशनी एक तार की हो। अब इसमें मीठा रंग, इलायची मिला लें और उसमें सूजी-नारियल का मिश्रण डालें और अच्छी तरह से मिला लें। फिर थोड़ी देर ढंक कर रखे और ठंडा होने दें। 
 
मिश्रण गुनगुना होने पर सभी के मोदक बना लें। ऊपर से एक पिस्ता मोदक के मुंह पर चिपका दें और तैयार स्वादिष्ट नारियल-सूजी के मोदक प्रसाद में उपयोग में लाएं। 
 
***** 
 
 
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine