शेयर बाजार में बहार, सेंसेक्स 610 अंक उछला

पुनः संशोधित सोमवार, 12 मार्च 2018 (17:38 IST)
मुंबई। दुनियाभर के शेयर बाजारों से मिली तेजी की खबरों के बीच दूरसंचार, धातु और एफएमसीजी सहित सभी समूहों में घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली के जोर पकड़ने से का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सोमवार को 610.80 अंक की छलांग लगाकर 33,917.94 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 194.55 अंक की बढ़त के साथ 10,421.40 अंक पर बंद हुआ।

विदेशी बाजारों में रही तेजी के पीछे गत सप्ताह जारी हुए अमेरिका के रोजगार आंकड़ों का असर है। शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार वहां रोजगार वृद्धि तो डेढ़ साल के उच्चतम स्तर पर रही है, लेकिन वेतन वृद्धि काफी धीमी रही है। इससे फेडरल रिजर्व द्वारा इस माह होने वाली बैठक में ब्याज दर बढ़ाए जाने की संभावना क्षीण हो गई है।

अमेरिकी आंकड़ों के बाद सोमवार को एशियाई तथा यूरोपीय बाजारों में तेजी रही। इसके अलावा उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनातनी कम करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों से भी बाजार का माहौल सकारात्मक है। स्टील और एल्युमीनियम पर आयात शुल्क लगाने के अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की घोषणा का असर बाजार पर कम होता दिख रहा है।

घरेलू स्तर पर दूरसंचार क्षेत्र की कंपनी भारती एयरटेल और बिजली के भारी उपकरण बनाने वाली कंपनी एनटीपीसी के शेयरों में सबसे अधिक तेजी रही। भारती एयरटेल के निदेशक मंडल ने सोमवार को ऋणपत्रों के माध्‍यम से 16,500 करोड़ रुपए जुटाने की योजना को मंजूरी दे दी।

इससे कंपनी के शेयरों में 4.68 प्रतिशत की तेजी रही। इसके अलावा एनटीपीसी भी बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचसी) के नबीनगर और कांति स्थित 2 संयुक्त उपक्रमों में बीएचपीएचसी की पूरी हिस्सेदारी करीब 3,000 करोड़ रुपए में खरीदने की योजना को अमलीजामा पहना रही है।

कंपनी ने बताया है कि वह 1 माह के अंदर इस सौदे को पूरा कर सकती है। इस घोषणा से कंपनी के शेयरों में 4.33 फीसदी की भारी बढ़त रही। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :